कोरोना का तांडव जारी, अब कहीं डेंगू न बढ़ा दे राजधानी के लोगो की परेशानी
कोरोना का तांडव जारी, अब कहीं डेंगू न बढ़ा दे राजधानी के लोगो की परेशानी

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ती नजर आ रही है, जिससे लोगों ने कुछ राहत की सांस ली है लेकिन आने वाले दिनों में देश की राजधानी दिल्ली वालों को डेंगु से भी सावधान रहना होगा।

दरअसल एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में पिछले हफ्ते चिकनगुनिया का एक और डेंगु के चार नए मामले दर्ज किए गए। इस साल अबतक डेंगु के 25 मामले चिकनगुनिया के 4 केस रिपोर्ट किए जा चुके हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि कुल मामलों की संख्या अभी भी कम है, शुरुआती रुझान बताते हैं कि मामले पिछले तीन वर्षों की तुलना में अधिक हैं। पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में, दिल्ली में डेंगू के 39% अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले साल इस समय तक डेंगू के 18 मामले, 2019 में 11 मामले और 2018 में 15 मामले सामने आए थे।

कई प्रहरी निगरानी अस्पताल जो नगर निगमों को डेंगू डेटा भेजते हैं, वे कोविड-केवल सुविधाओं के रूप में चल रहे हैं, जिसने डेटा संग्रह प्रक्रिया को भी प्रभावित हो सकती है। नगर निगमों की प्रहरी निगरानी प्रणाली में 36 अस्पताल हैं और ये स्वास्थ्य सुविधाएं मलेरिया मुख्यालय के साथ साप्ताहिक डेटा साझा करती हैं। रिपोर्ट में शहर में मच्छरों के प्रजनन की उच्च उपस्थिति का भी संकेत दिया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

 

Trusted by https://ethereumcode.net