रायपुर। कोरोना तीसरी लहर को लेकर राजधानी के आयुर्वेदिक महाविद्यालय में बच्चों के लिए 100 बिस्तरों का अलग से कोविड केयर यूनिट बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

जिला स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि यह बच्चों के लिए डेडिकेटेड प्रदेश का पहला कोविड केयर सेंटर होगा। वहीं, राज्य के अन्य जिलों में भी संक्रमित बच्चों के इलाज के लिए आईसीयू समेत 20 बिस्तरों की व्यवस्था की जा रही है।

जिला स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज में करीब 400 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर बनाया गया था। मरीज न होने के चलते फिलहाल उसे बंद कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के पास इस लेकर स्पेशल वार्ड ही नहीं थे, जहां संक्रमित बच्चों का रखकर उनका इलाज किया जा सके।

100 बिस्तर की स्पेशल यूनिट तैयारी

आयुर्वेदिक अस्पताल में 100 बिस्तर की स्पेशल यूनिट तैयारी की जा रही है। इसमें 20 बिस्तरों की आइसीयू की व्यवस्था और 70 बिस्तर आक्सीजन के होंगे। जरूरत के आधार पर व्यवस्था को बढ़ाया जा सकेगा।

इन अस्पतालों में भी कोविड वार्ड बनाने की तैयारी

इधर, ग्रामीण स्तर पर कोरोना मरीजों के इलाज के लिए पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्वास्थ्य विज्ञान एवं आयुष विश्वविद्यालय में 500 ऑक्सीजन बिस्तर, रायपुर पंडरी जिला अस्पताल में 30 बिस्तर आईसीयू, अभनपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 60 ऑक्सीजन बिस्तर व 10 आईसीयू बिस्तर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोबरा नवापारा में 90 ऑक्सीजन बिस्तर और तिल्दा के दो स्वास्थ्य केंद्र में 100 ऑक्सीजन बिस्तरों की तैयारी जोरों पर है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…