Good News : देश को इसी साल 5 करोड़ खुराक देने को तैयार Pfizer, लेकिन रखीं ये शर्तें
Good News : देश को इसी साल 5 करोड़ खुराक देने को तैयार Pfizer, लेकिन रखीं ये शर्तें

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर लगातार जारी है। महामारी से निपटने के देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान भी लगातार जारी है। लेकिन कई राज्य ऐसे भी है जो कोरोना वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं।

इसी बीच एक अच्छी खबर मिली है की अमेरिका की फाइजर कंपनी इसी साल भारत को 5 करोड़ टीके उपलब्ध कराने को तैयार है, लेकिन वह क्षतिपूर्ति सहित कुछ नियामकीय शर्तों में बड़ी छूट चाहती है।

फाइजर ने कहा है कि भारत को 1 करोड़ टीके जुलाई में, 1 करोड़ अगस्त में, 2 करोड सितंबर और 1 करोड़ टीके अक्टूबर में उपलब्ध कराए जाएंगे। फाइजर कंपनी ने कहा है कि वह केवल भारत सरकार से बात करेगी और टीकों का भुगतान भारत सरकार की तरफ से फाइजर इंडिया को करना होगा।

फाइजर टीके की अब तक दुष्प्रभाव रिपोर्ट नहीं

खरीदे गए टीके का घरेलू स्तर पर वितरण करने का काम भारत सरकार को खुद करना होगा। सूत्रों ने कहा है कि भारत को टीके की आपूर्ति के लिए फाइजर ने भारत सरकार से क्षतिपूर्ति का करार किए जाने की शर्त भी रखी है और इसके दस्तावेज भेजे हैं।

फाइजर के मुताबिक उसने अमेरिका सहित 116 देशों से क्षतिपूर्ति के करार किए हैं। दुनियाभर में फाइजर टीके की अब तक 14.7 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं। फिलहाल कहीं से भी किसी तरह के उल्लेखनीय दुष्प्रभाव की रिपोर्ट नहीं है।

Trusted by https://ethereumcode.net