मंत्री टीएस सिंहदेव का किराए से लिये हेलीकॉप्टर का कांच अपनी पहली ही उड़ान में चटका... कितने सुरक्षित हैं किराए के हेलीकॉप्टर?

रायपुर। दो माह के लिए किराए से लिया गया हेलीकॉप्टर का कांच अपनी पहली ही उड़ान के दौरान चटक गया। हालांकि किसी प्रकार की अनहोनी नहीं हुई मगर इससे प्रदेश के माननीयों की सुरक्षा पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव रविवार को इस हेलीकॉप्टर से सूरजपुर दौरे पर जा रहे थे, तभी हेलीकॉफ्टर के कांच में अचानक दरार आ गई। मगर पायलट की सूझबूझ ने बड़े हादसे को टाल दिया।

प्रतिघंटे हर उड़ान के लिए किया जाता है 4 लाख रुपए का भुगतान

अजय कुमार साण्डे, प्रशासकीय सह लेखाधिकारी विमानन संचालनालय से मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ शासन ने इस विमान को ढिल्लन एविएशन गुरुग्राम से दो माह के लिए लिया है। 2 मई को विमान ने पुलिस परेड ग्राउंड के हेलीपैड में पोज़ीशनिंग दे दी थी। यानी यह विमान छत्तीसगढ़ के पास 2 जुलाई तक है। 2 मई के बाद 30 मई को इस हेलीकॉप्टर की पहली उड़ान सूरजपुर के लिए थी। मगर लैंडिंग के दौरान इसके कांच में दरार आ गई। विमानन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस विमान के लिए छत्तीसगढ़ शाशन द्वारा प्रतिघंटे हर उड़ान के लिए 3 लाख 25 हजार व 18% जीएसटी समेत 4 लाख रुपए का भुगतान कंपनी को किया जाता है।

13 साल पुराना है हेलीकॉप्टर

छत्तीसगढ़ विमानन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार यह 2008 का मॉडल है। विमान के रख रखाव के लिए ढिल्लन एविएशन गुरुग्राम द्वारा एक टेकनिकल टीम दी गई है। विमान का रख-रखाव डीजीसीए ( Directorate General of Civil Aviation ) की गाइडलाइन के अनुसार ही किया जाता है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि यदी नियमानुसार हेलीकॉप्टर की देख-रेख की जा रही है तो पहली ही उड़ान में इस विमान का कांच कैसे चटक गया। या कंपनी के लोगों द्वारा जांच के नाम पर महज खानापूर्ति ही की जा रही है। हालांकि मामले की गंभीरता को देखते हुए शासन ने मामले की जांच के लिए टीम गठित कर दी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर