मनीष सिसोदिया

टीआरपी डेस्क। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने CBSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। इसके बाद अब लोग बच्चों को पास करने का अलग-अलग फॉर्मूला दे रहे हैं। दिल्ली के डेप्युटी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी बच्चों के पास करने का एक फॉर्मूला सामने रखा है।

बच्चों की अनिश्चितता और एंग्जाइटी हुई खत्म

डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘यह फैसला हमें अच्छा लगा है क्योंकि देश के 1.5 करोड़ बच्चों के हित में फैसला हुआ है। 12वीं क्लास के बच्चों के लिए अनिश्चितता और एंग्जाइटी खत्म हो गई है। अब बच्चे इस बात को लेकर निश्चित हो गए हैं कि सीबीएसई जो भी फॉर्मूला निकालेगा, उसके आधार पर हम पास हो जाएंगे। हम लोग पहले से मांग कर रहे थे कि एग्जाम कराने की जिद बच्चों पर भारी पड़ेगी।’

जो बच्चा हमारे पास है उसके बारे में अच्छे से जानते हैं

बच्चे के पास्ट परफॉर्मेंस को आधार बनाएं, हिस्टोरिकल रिफरेंस लें। 10वीं, 11वीं और 12वीं की परीक्षाओं, इंटरनल असेसमेंट, प्री बोर्ड एग्जाम, प्रैक्टिकल, असाइनमेंट्स को वेटेज देते हुए फॉर्म्युला निकाला जा सकता है। मुझे लगता है कि यह कहीं ज्यादा बेहतर होगा मूल्यांकन के लिए बनिस्बत 3 घंटे की एक परीक्षा की तुलना में।’

बच्चों के पास होगा अपना रिजल्ट सुधारने का ऑप्शन

मनीष सिसोदिया ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं पर ज्यादा ध्यान देते हैं जबकि इंटरनल असेसमेंट पर कम ध्यान देते हैं। बच्चों को ऑप्शन दिया जाएगा कि अगर हिस्टोरिकल परफॉर्मेंस पर पास होना चाहते हैं, उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि 80 से 85 फीसदी बच्चे ये सिस्टम अडॉप्ट करेंगे। ज्यादा से 20 फीसदी बच्चे ऐसे होंगे जो कहेंगे कि नहीं हम एग्जाम देना चाहते हैं। तो जो संख्या पहले 1.5 करोड़ की थी वह अब बहुत छोटी रह जाएगी। जो 20 फीसदी बच्चे होंगे पास होने के बाद भी उनके पास ऑप्शन होगा कि वे अपना रिजल्ट सुधारना चाहते हैं तो सुधार सकते हैं।

अगले साल की तैयारी अभी से 

अगले साल के विकल्प के लिए हम अभी से तैयारी कर लें। यानी जो बच्चें 9वीं पास करके 10वीं में आ रहे हैं या 11वीं पास करके 12वीं में आ रहे हैं, अगले साल उनके एग्जाम कराने का फॉर्म्युला क्या हो, इसे हम अभी से तय कर लें। इस साल का जो होना था हो गया लेकिन अगले साल के लिए हमें अभी से तैयारी कर लें, ऐसा न हो कि अगले साल मार्च अप्रैल में हम फिर इसी स्थिति में खड़े हों।

हम कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारी कर रहे

स्कूल खुलने की संभावना पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। पहले तो बच्चों के रिजल्ट निकल आएं और अगले साल में उनका प्रमोशन हो जाए। इस बीच हम दिल्ली में वैक्सीनेशन भी तेजी से कर रहे हैं तो करीब एक महीने बाद ही हम इसका आकलन कर सकते हैं कि स्कूल खोले जा सकते हैं कि नहीं। हम कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनदर भी जोरों से तैयारी कर रहे हैं। पिछली दो लहर में दिल्ली में जो कमियां रहीं स्वास्थ्य को लेकर उनको दूर करना है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर