बड़ी खबरः बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए 1 जनवरी से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

वाशिंगटन। दुनियाभर में जारी कोरोना वायरस से बचने के लिए दवाओं और वैक्सीन पर लगातार ट्रायल जारी है। इसी बीच तीसरी लहर की भविष्यवाणी से लोगों में डर और भी बढ़ गया है। तीसरी लहर को लेकर तरह-तरह की बातें सामने आ रही हैं, हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई पुख्ता तथ्य नहीं हैं।

पिछले दिनों काफी जोर शोर से ये बात उठी कि कोविड की तीसरी लहर में बच्चों पर उसका कहर सबसे ज्यादा हो सकता है। संभावनाएं ऐसी हैं कि पहली लहर ने बुजुर्गों को अपना निशाना बनाया, दूसरी लहर में युवा वर्ग निशाने पर रहा और तीसरी लहर में शायद संक्रमण बच्चों को अपना शिकार बना सकता है।

इसी के मद्देनजर कम उम्र बच्चों के वैक्सीनेशन के प्रयास भी जारी हैं। इसी क्रम में ब्रिटेन ने अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइज़र की वैक्सीन को 12-15 साल उम्र के बच्चों में इस्तेमाल की छूट दे दी है। देश की रेगुलेटरी अथॉरिटी ने वैक्सीन को इस आयु समूह के लिए पूरी तरह सेफ बताया है।

देश के दवा रेगुलेटर ने कहा-हमने इस वैक्सीन का 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों में सफल ट्रायल किया है। ये वैक्सीन इस आयु समूह के लिए पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावकारी पाई गई है। इसमें किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं दिखा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net