सीबीएसई
सीबीएसई ने स्कूलों को 12वीं के इंटर्नल एसेसमेंट और मार्क्स अपलोड के लिए जानें कब तक का दिया समय

टीआरपी डेस्क। केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय बोर्ड की सीनियर सेकेंड्री परीक्षाओं के रद्द किये जाने के बाद अब सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 की तैयारियां शुरू हो गयी हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देश भर के सम्बद्ध स्कूलों को कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नल एसेसमेंट का आयोजन करने और उनके मार्क्स बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए 28 जून 2021 तक समय दिया है।

बता दें कि कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए लगाये गये लॉकडाउन के चलते बंद रहे स्कूलों में इंटरनल एसेसमेंट आयोजत नहीं किये जा सके थे। बोर्ड द्वारा सीबीएसई कक्षा 12 रिजल्ट 2021 तैयार करने में ‘ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया’ का इस्तेमाल किये जाने कहा गया है, जिसके लिए स्टूडेंट्स के इंटर्नल एसेसमेट के मार्क्स बोर्ड के पास होने जरूरी हैं।

बोर्ड ने आज किया नोटिस जारी

सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को कक्षा 12 के विभिन्न स्ट्रीम के छात्र-छात्राओं के लिए इंटर्नल एसेसमेंट 28 जून तक आयोजित किये जाने से सम्बन्धित नोटिस आज, 7 जून 2021 को जारी किया। इससे पहले सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/इंटर्नल एसेसमेंट के मार्क्स 11 जून 2021 तक अपलोड करने के निर्देश 11 फरवरी 2021 को जारी किये गये थे। हालांकि, महामारी और लॉकडाउन के चलते कई स्कूल इन एसेसमेंट्स को आयोजित नहीं कर पाए थे।

सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही आयोजित होंगे इंटर्नल एसेसमेंट

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के अनुसार स्कूलों को अपने लंबित इटर्नल एसेसमेंट प्रैक्टिकल एग्जाम को सिर्फ ऑनलाइन मोड में आयोजित करने की छूट दी है। बोर्ड ने स्कूलों के लिए साथ ही कई अन्य निर्देश भी जारी किये हैं। इनमें विभिन्न विषयों की लिस्ट, उनके थ्योरी और प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/इंटर्नल एसेसमेंट के मार्क्स के ब्रेक-अप, परीक्षाओं की अवधि और एक्टर्नल एग्जामिनर की आवश्यकता है या नहीं, ये शामिल हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर