आर्थिक संकट के बादलों से घिरा यह देश, लोगों को बैंकों पर विश्वास नहीं, शराब पर कर रहे हैं निवेश
आर्थिक संकट के बादलों से घिरा यह देश, लोगों को बैंकों पर विश्वास नहीं, शराब पर कर रहे हैं निवेश

बेरूत। लेबनान इस वक्त दुनिया के सबसे बड़े आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। देश में ये स्थिति हो गई है कि, वहां के लोग बैंकों में फंसी अपनी जमा पूंजी को लेकर चिंता में हैं। देश में कुछ लोग बैंक में फंसी अपनी रकम को छोड़ने का विचार कर रहे हैं। तो कुछ लोग भारी नुकसान उठाकर निवेश का रास्ता अपना रहे हैं।

लेकिन आर्थिक संकट के इस दौर में लेबनान के कुछ बाशिंदों ने बीच का रास्ता भी निकाला है। साल 2019 में जब लेबनानी पाउंड क्रैश हुआ उस वक्त बहुत से लोगों ने अपने बैंक अकाउंट लॉक करा दिए। इसी बीच कुछ लोगों ने देश की एक्सपोर्ट कंपनियों में निवेश के बारे में विचार किया। इससे वो अपने डॉलर्स के बदले में कुछ और प्राप्त करने के तरीके के रूप में देखते हैं।

डॉलर्स को निवेश करने के लिए शराब के निर्यातक पहली पसंद बने हुए हैं। इनमें से भी क्राफ्ट ब्रुअर्स और जिन मर्चेंट एक लोकप्रिय विकल्प हैं। लेबनानी बीयर 961 के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमल फयाद ने अपने एक बयान में कहा कि, अगर आप आज मेरे साथ फंसे हुए डॉलर का निवेश करते हैं तो मैं इसे आपको नए डॉलर में वापस करूंगा।

देश की आधी से ज्यादा आबादी गरीबी में कर रही गुजर बसर

बता दें कि आर्थिक मंदी के कारण लेबनान की आधी से ज्यादा आबादी गरीबी में गुजर बसर कर रही है। आर्थिक मंदी के कारण लोगों की जमा पूंजी को भी खत्म हो गई है, साथ ही लोगों की खरीद फरोख्त करने की शक्ति को भी कम कर दिया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय निवशकों ने कहा है कि वे तभी मदद करेंगे जब देश में भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए बड़े सुधारों को लागू किया जाएगा। लेकिन एक नई सरकार के गठन को लेकर करीब एक साल तक चले गतिरोध का मतलब है कि अभी जल्द में ऐसा कोई कदम नहीं उठाया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर