WHO के साथ मिलकर भारत ने लॉन्च किया M-Yoga App, अब दुनियाभर में अलग-अलग भाषाओं में होगा योग का प्रसार
image source : google

टीआरपी डेस्क। आज 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत की ओर से विश्व को एक खास सौगात दी गई है। योग को पूरे विश्व में पहुंचाने के लिए M-Yoga App लॉन्च किया गया है, जिसका ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए किया। इस ऐप को भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर तैयार किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब विश्व को M-Yoga ऐप की शक्ति मिलने जा रही है।

M-Yoga एप के जरिए ‘वन वर्ल्ड वन हेल्थ’ का प्रयास 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जब भारत ने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था तो उसके पीछे यह भावना थी कि योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो। पीएम मोदी ने कहा कि इस दिशा में भारत ने संयुक्त राष्ट्र, WHO के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब विश्व को M-Yoga एप की शक्ति मिलने जा रही है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है M-Yoga ऐप योग का विस्तार दुनियाभर में करने और ‘वन वर्ल्ड वन हेल्थ’ के प्रयासों को सफल बनाने में बड़ी भूमिका निभाएगा।

अलग-अलग देशों में होगा योग का प्रसार

ऐप को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से जो जानकारी दी गई है। उसके अनुसार इस ऐप में कॉमन योगा प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे। यानी ऐप में योग को लेकर आसान प्रोटोकॉल समझाई जाएंगी ताकि अलग-अलग देशों में योग का प्रसार हो पाए।

कोरोना महामारी में योग उम्मीद की किरण

बता दें, आज 21 जून 2021 को दुनियाभर में 7वां अतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 की थीम ‘Yoga For Wellness’ रखी गई है। इस थीम का उद्देश्य शारीरिक और मानसिक रूप से शरीर को स्वस्थ रखना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में योग लोगों के लिए उम्मीद की किरण बना। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है तो योग उम्मीद की एक किरण भी बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि जब कोरोना के अदृश्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी। तब कोई भी देश साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से इसके लिए तैयार नहीं था। हम सभी ने देखा है कि ऐसे कठिन समय में योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना। मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए देश की जनता को सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं भी दीं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर