पंजाब में मिला डेल्टा प्लस वैरिएंट, महाराष्ट्र-MP के कई इलाके कंटेनमेंट जोन घोषित, छत्तीसगढ़ में अलर्ट

नई दिल्ली/भोपाल/रायपुर। कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस वैरिएंट के कई केस सामने आए हैं। महाराष्ट्र के कुछ गांवों को तो कंटेनमेंट ज़ोन घोषित कर दिया गया है। अब पंजाब में डेल्टा प्लस वैरिएंट का केस मिलने की खबर चिंता बढ़ाने वाली साबित हो रही है। जबकि कई अन्य सैंपल भी जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

वहीं मध्यप्रदेश के पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट से सतर्क रहने कहा है। उन्होंने दोनों राज्यों में इस नए वेरिएंट की मौजूदगी को देखते हुए अंतर्राज्यीय सीमाओं पर आवाजाही पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

बघेल ने कोरोना के नए मामलों में डेल्टा प्लस वेरिएंट का पता लगाने एम्स रायपुर और रायपुर मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब से एडवांस स्टडी के लिए सैंपल भुवनेश्वर एम्स और अन्य शहरों में भेजे जा रहे हैं। राहत की बात है कि अब तक यहां किसी भी सैंपल में डेल्टा प्लस वेरिएंट नहीं पाया गया है।

मध्य प्रदेश में एक की मौत

मध्य प्रदेश में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के कारण एक मौत हो गई है जबकि, अबतक कुल सात केस सामने आए हैं। मध्य प्रदेश के उज्जैन में एक महिला की मौत डेल्टा प्लस के कारण हुई है। मध्य प्रदेश के मेडिकल एजुकेशन मंत्री विश्वास सारंग के मुताबिक, राज्य में अभी इस वैरिएंट से एक मौत दर्ज की गई है। उन्होंने कहा जितने अन्य केस आए हैं, उनपर सरकार की नज़र है। मध्य प्रदेश में जो सात केस आए हैं, उनमें तीन भोपाल, दो उज्जैन, रायसेन-अशोक नगर से एक-एक केस सामने आए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर