7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, सितंबर में होगा डीए/डीआर का भुगतान

टीआरपी डेस्क। 7th Pay Commission: कोरोना महामारी के चलते ठप्प हो चुकी अर्थव्यवस्था के दौरान महंगाई ने भी कमर तोड़ रखी है। इसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) को फ्रीज़ कर दिया था। लेकिन अब सरकार ने इसकी बहाली के संकेत दिये हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता और महंगाई राहत सितंबर में दे सकती है। पहले ये माना जा रहा था कि बढ़े हुए DA का पैसा जुलाई की सैलेरी में आएगा, लेकिन अब ये साफ हो गया है कि अब सितंबर के आखिर में सैलरी के साथ पिछली तीन किस्त भी आएगी। करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को दोबारा महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का इंतजार है।

वित्त मंत्रालय और DoPT (डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग) के साथ हुई बैठक में ये तय किया गया कि महंगाई भत्ता, महंगाई राहत की बहाली सितंबर 2021 से की जाएगी। इसका मतलब केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर की सैलरी में मोटा इजाफा होगा।

जेएमसी सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा “केंद्रीय कर्मचारियों ओर पेंशनर्स को दो महीने का इंतजार करना होगा। जनवरी 2021 और जुलाई 2021 के दोनों महंगाई भत्तों का ऐलान सितंबर 2021 में किया जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 17 फीसद डीए मिल रहा है। जनवरी 2019 में यह बढ़कर 21 फीसद हो गया था। बहाली के बाद यह 28% तक जाएगा।

डीए भुगतान की तीन किस्तों और जून 2021 में बढ़ने वाला डीए भी सितंबर में ही दिया जाएगा। सितंबर में जुलाई और अगस्त का एरियर भी कर्मचारियों को दे दिया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर