पेट्रोल-डीजल
image source : google

टीआरपी डेस्क। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोज नया रिकॉर्ड बना रही हैं। अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम बदलते रहते हैं। वहीं इस बीच तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। हालांकि इससे पहले शनिवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल 41 पैसे तक और डीजल 24 पैसे तक महंगा हुआ। वहीं अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 35 पैसे बढ़कर 99.51 रुपए प्रति लीटर के अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़े: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने तैयारियां तेज, चिकित्सा अधोसंरचना और सुविधाओं को स्थायी मजबूती देने कवायद

1 लीटर पेट्रोल 105.58 रुपए 

लगातार चार दिन के टिकाव के बाद डीजल 18 पैसे महंगा होकर 89.36 रुपए प्रति लीटर हो गया। गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का मौजूदा सिलसिला 04 मई को शुरू हुआ था। दिल्ली में मई और जून में पेट्रोल 8.41 रुपए और डीजल 8.45 रुपए महंगा हुआ था। जुलाई में पेट्रोल की कीमत 70 पैसे और डीजल की 18 पैसे प्रति लीटर बढ़ चुकी है। मुंबई में पेट्रोल 34 पैसे और डीजल 19 पैसे महंगा हुआ। एक लीटर पेट्रोल आज 105.58 रुपए और डीजल 96.91 रुपए का बिका।

यह भी पढ़े: फ्रांस में शुरू हुई भारत के साथ राफेल सौदे की न्यायिक जांच, राहुल बोले-‘चोर की दाढ़ी में तिनका’

इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल 31 पैसे महंगा होकर 100.44 रुपए और डीजल 19 पैसे महंगा होकर 93.91 रुपए प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। कोलकाता में पेट्रोल 41 पैसे महंगा होकर 99.45 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। वहां, डीजल की कीमत 24 पैसे बढ़ी और यह 92.27 रुपए प्रति लीटर के भाव बिका। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नई कीमतें लागू की जाती हैं।

16 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए के पार 

देश के 16 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, तेलंगाना और राजस्थान के सभी जिलों में पेट्रोल 100 रुपए पर पहुंचा गया है। वहीं जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उड़ीसा, चंडीगढ़, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल और लद्दाख में भी कई जगहों पर पेट्रोल 100 रुपए लीटर के पार निकल गया है।

यह भी पढ़े: सावधान : डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन के नाम पर घूम रहे हैं बंटी और बबली, पॉश कॉलोनी में दिन दहाड़े की लूटपाट

इन 3 राज्यों में डीजल 100 रुपए से ऊपर

वहीं डीजल की बात करें तो यह उड़ीसा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में 100 रुपए से भी ऊपर निकल गया है।केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया कहते हैं कि अक्टूबर 2018 में कच्चा तेल 86 डॉलर तक पहुंच गया था। 3 साल बार एक बार फिर वैसा ही ट्रेंड बनता दिख रहा है। ऐसे में इस साल के आखिर कच्चा तेल एक बार फिर 86 डॉलर तक जा सकता है। ऐसे में आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर