ICMR का दावा- धीरे-धीरे फ्लू जैसा हो जाएगा कोरोना, कमजोर इम्युनिटी वालों को हर साल लगेगा टीका

नई दिल्ली। ICMR के वैज्ञानिकों का साफ कहना है कि कोरोना संक्रमण हमारे बीच हमेशा रहेगा। हालांकि यह कमजोर पड़ जाएगा। हर साल टीका लगाना होगा।

देश में कोरोना के केस घट रहे हैं, लेकिन अभी भी नए मरीजों की संख्या 40 हजार से ऊपर है। बीते 24 घंटों में भी देशभर में कोरोना के 42,766 के केस सामने आए हैं। इस दौरान 45,254 मरीज टीक हुए हैं और 1,206 की मौत हुई है। देश में अब तक कोरोना के 3,07,95,716 मरीज सामने आ चुके हैं जिनमें से 2,99,33,538 ठीक हो चुके हैं। अभी 4,55,033 एक्टिव केस हैं जबकि मृतकों की कुल संख्या 4,07,145 पहुंच गई है।

इस बीच, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। आईसीएमआर के वैज्ञानिकों का मानना है कि कुछ समय बाद कोरोना महामारी इंफ्लुएंजा यानी फ्लू की तरह हो जाएगी। इससे बचने के लिए हर साल कोरोना वैक्सीन लेने की जरूरत पड़ सकती है।

घबराने की जरूरत नहीं

आईसीएमआर के विशेषज्ञों का सुझाव है कि इन्फ्लुएंजा की तरह ही COVID-19 वायरस धीरे-धीरे अपने अंतिम चरण में पहुंच जाएगा। यह हमेशा एक निश्चित आबादी या क्षेत्र में मौजूद रहेगा। इसका रूप बदलना यानी नए वैरिएंट्स में आना सामान्य है और इससे घबराने की कोई बात नहीं है।

समीरन पांडा, हेड, डिवीजन ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिकेबल डिजीज, इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक, COVID-19 वायरस कुछ समय बाद इन्फ्लुएंजा की तरह हो जाएगा और फिर कमजोर इम्युनिटी वाली आबादी को सालाना वैक्सीन शॉट लेना पड़ सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर