मुंबई और पुणे से फ्लाइट में रायपुर पहुंची कोवीशील्ड की 3.79 लाख डोज, जिलों में तेज होगा टीकाकरण

रायपुर। केंद्र सरकार ने गुरुवार को दो खेप में कोवीशील्ड की 3.79 लाख डोज भेजे हैं। हवाई अड्‌डे से टीके रिसीव करके राज्य वैक्सीन भंडार में पहुंचा दिया गया है। जल्दी ही इसके वितरण की व्यवस्था शुरू की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग अब इस वैक्सीन को अलग-अलग जिलों को आवंटित करने की तैयारी कर रहा है।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. वीआर भगत ने बताया, आज मुंबई और पुणे से आई नियमित उड़ानों में वैक्सीन की दो खेप आई हैं। पहली खेप दोपहर एक बजे पहुंची। इसमें एक लाख 50 हजार डोज वैक्सीन थी। वैक्सीन की दूसरी खेप थोड़ी देर पहले पहुंची है, इसमें 2.29 लाख डोज है। इसको हवाई अड्‌डे से रिसीव कर राज्य वैक्सीन भंडार में पहुंचा दिया गया है। जल्दी ही इसके वितरण की व्यवस्था शुरू की जाएगी।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के विभिन्न जिलों में टीकाें की किल्लत महसूस की जा रही थी। डॉ. वीआर भगत ने बताया, आज जब वैक्सीनेशन शुरू हुआ तो प्रदेश भर में केवल 75 हजार टीके उपलब्ध थे। अब टीकों की इस नई खेप के आ जाने से जिलों को पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति संभव हाे पाएगी। अधिकारियों ने बताया, दूरदराज के सभी जिलों में टीकों की खेप पहुंचने में एक-दो दिन लग सकता है। उनके वहां पहुंच जाने के बाद टीकाकरण की प्रक्रिया सामान्य हो जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर