24 घंटे में 38,112 नए मरीज, 560 की मौत, सरकार ने चेताया- कोरोना के खिलाफ जंग में अगले 100-125 दिन बेहद नाजुक

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक की आशंका के बीच केंद्र सरकार ने चेताया है कि कोरोना के विरुद्ध जंग में अगले 100-125 दिन नाजुक होंगे। इस बीच देश में संक्रमण के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है।

केरल और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना का कहर शुरू हो गया है। देश में बीते 24 घंटे में 38,112 नए कोरोना मरीज मिले हैं और 560 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है। इससे एक दिन पहले यानी शुक्रवार को देश में 39,072 नए केस मिले थे और 544 लोगों की संक्रमण के चलते मौत हो गई है।

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा अभी भी कोरोना संक्रमण के लिहाज से संवेदनशील है। इसलिए तीसरी लहर को लेकर बार-बार शंका जाहिर की जाती है। उन्होंने कहा कि दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और यह रोजाना पांच लाख से अधिक हो गए हैं।

डॉ. पॉल ने  कहा कि डब्ल्यूएचओ ने इन्हीं आंकड़ों के आधार पर कहा है कि स्थिति अच्छी से खराब हो रही है। उन्होंने कहा कि यदि लोग कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करेंगे और अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे तो तीसरी लहर नहीं आएगी। अथवा इसके प्रभाव को कम किया जा सकेगा। इस लिहाज से अगले 100-125 दिन नाजुक होंगे। यानी अगले चार महीने विशेष तौर पर सावधान रहने की जरूरत होगी।

दरअसल, सरकार ने दिसंबर तक 94 करोड़ वयस्क आबादी को टीका लगाने का लक्ष्य भी रखा है। लेकिन यदि 94 करोड़ आबादी में से 70-80 फीसदी को भी टीका लगाने में सफलता मिल जाती है तो भी कोरोना के बड़े खतरे को रोका जा सकेगा। इसलिए इस लिहाज से भी अगले चार-पांच महीने बेहद महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि इस दौरान सरकार को टीकाकरण की रफ्तार को तेज करना है।

बता दें कि देश में अब तक टीके की 41 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं तथा दोनों खुराक ले चुके लोगों की संख्या 7.5 करोड़ के करीब है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर