बस्तर में घटे तो बिलासपुर-रायपुर में बढ़े कोरोना के नए मामले, जांजगीर-चांपा में नहीं रुक रहा मौतों का सिलसिला

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की दर घटकर 0.6 प्रतिशत हो गई है। मगर दूसरी लहर के बाद जिस बस्तर क्षेत्र से सर्वाधिक नए मामले रिपोर्ट हो रहे थे, अब वहां मरीज कम हो रहे हैं। वहीं रायपुर, बिलासपुर, बलौदाबाजार जैसे जिलों में नए मरीजों की संख्या बढ़ गई है। जांजगीर-चांपा में तो लगभग हर रोज मरीजों की मौत भी हो रही है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को दिन भर में कोरोना के 31 हजार 77 नमूनों की जांच हुई है। इस बीच 188 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। प्रदेश में सबसे अधिक 22 संक्रमित जांजगीर-चांपा जिले में सामने आए हैं। उसके बाद बिलासपुर में 18 और रायपुर में 15 मरीज मिले हैं। बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में भी 13 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इन मैदानी जिलों की तुलना में बस्तर जिले में 11, सुकमा में 8 और बीजापुर में 2 नए मरीज मिले हैं। कुछ अरसा पहले तक इन तीन जिलों में सर्वाधिक संक्रमित मिल रहे थे।

जबकि मंगलवार की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में सर्वाधिक 21 मरीज बीजापुर जिले में मिले थे। बस्तर में नए मरीजों की संख्या 20 रही है। कांकेर में 13 और दंतेवाड़ा में 10 नए मरीज मिले। सर्वाधिक संक्रमित मरीजों वाले सुकमा में मंगलवार को केवल 7 नए मरीज मिले। बस्तर के बाहर रायपुर में सर्वाधिक 18 मरीज मिले हैं। उसके बाद जशपुर में 13, महासमुंद में 10 और दुर्ग जिले में 9 नए मरीजों की पुष्टि हुई थी। जांजगीर-चांपा में भी केवल 7 मरीज मिले थे।

बिलासपुर ने फिर बढ़ाई चिंता

बिलासपुर जिले में कुछ दिन पहले तक स्थिति काफी नियंत्रित दिख रही थी। मंगलवार को बिलासपुर में केवल 3 नए मामले सामने आए थे। बुधवार को वहां 18 मरीज हो गए। इससे पहले 19 जुलाई को 9, 18 जुलाई को 6 और 17 जुलाई को 15 मरीज मिले थे।

जांजगीर-चांपा में हर रोज मौत

प्रदेश में बुधवार को 2 मरीजों की कोरोना की वजह से मौत हुई है। दोनों मामले जांजगीर-चांपा जिले से आए हैं। मृत्यु दर काफी घट जाने के बाद भी जांजगीर-चांपा जिले में मरीजों की मौत रोज ही हो रही है। 20, 19 और 18 जुलाई को भी यहां एक-एक मरीज की मौत हुई थी। 17 जुलाई को दो मरीजों की मौत हुई। जुलाई के इन 21 दिनों में जांजगीर-चांपा जिले से ही 14 मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि इस दौरान प्रदेश भर में मरने वालों की संख्या 67 है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर