एलन मस्क

नेशनल डेस्क। अमेरिका की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) कंपनी टेस्ला इन दिनों भारत में इलेक्ट्रिक कारों को तैयार करने के लिए एक फैक्टरी लगाने पर विचार कर रही है। इस बात का संदेश खुद टेस्ला के CEO एलन मस्क ने दिए हैं। बता दे एलान मास्क ने ये जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से सलाह करने के बाद दी है।

बताया जा रहा है कि मंत्री नितिन गडकरी ने टेस्ला को भारत में प्लांट लगाने की सलाह दी थी। इसके साथ ही उन्होंने भारत में आने के फायदे गिनाए थे। लेकिन इससे पहले कंपनी देश में अपनी कारों को इंपोर्ट यानी आयात करना चाहती है।

टेस्ला को है भारत से उम्मीद

एलन मस्क ने कहा कि भारत डीजल और पेट्रोल वाहनों की तरह ही स्वच्छ ऊर्जा वाहनों को भी लेता है, जबकि ये दोनों वाहन उसके जलवायु लक्ष्यों के अनुकूल नहीं है। एलन मस्क ने उम्मीद जताई कि भारत कम से कम इलेक्ट्रिक वाहनों पर अस्थायी शुल्क राहत देगा। यह एक अच्छा कदम होगा।

फिलहाल भारत 40,000 डॉलर से अधिक की कीमत की पूरी तरह आयातित कार पर सीआईएफ (लागत, बीमा और भाड़े) के साथ 100 फीसदी का आयात शुल्क लगाता है। इससे कम लागत की कार पर आयात शुल्क की दर 60 फीसदी है।

मस्क ने बताया कब आएगा देश में टेस्ला 

एक ट्विटर यूजर द्वारा यह पूछे जाने पर कि टेस्ला कार भारत में कब लॉन्च होगी एलोन मस्क ने अपने ट्वीट के जरिए कहा कि, भारत में आयात शुल्क किसी भी बड़े देश की तुलना में अधिक है। भारत में क्लीन एनर्जी व्हीकल्स को भी पेट्रोल और डीजल व्हीकल्स की तरह ही समझा जा रहा है, जोकि पूरी तरह से भारत के जलवायु लक्ष्यों के अनुरूप नहीं लगता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net