sarla-thukrals-107th-birthday Google Doodle
सरला ठुकराल की 107वीं जयंती के अवसर पर एक विमान का संचालन करने वाली भारत की पहली महिला सरला ठुकराल को डूडल के साथ अपना होमपेज समर्पित किया है।

रायपुर। सरला ठुकराल की 107वीं जयंती के अवसर पर एक विमान का संचालन करने वाली भारत की पहली महिला सरला ठुकराल को डूडल के साथ अपना होमपेज समर्पित किया है। डूडल को अतिथि कलाकार वृंदा ज़वेरिक ने चित्रित किया था। 1,000 घंटे की उड़ान के बाद उसे ‘ए’ ग्रेड का लाइसेंस मिला, जिसने इतिहास रच दिया क्योंकि वह ऐसा करने वाली पहली महिला थीं। वह सिर्फ 21 वर्ष की थी जब उसे अपना विमानन लाइसेंस मिला और उसी वर्ष उसने जिप्सी मोथ (कीट के नाम पर एक हवाई जहाज) उड़ाया।

India's first female pilot Sarla Thukral's 107th birthday
सरला ठुकराल की 107वीं जयंती के अवसर पर एक विमान का संचालन करने वाली भारत की पहली महिला सरला ठुकराल को डूडल के साथ अपना होमपेज समर्पित किया है।

सरला ठुकराल का जन्म आज ही के दिन 1914 में दिल्ली में हुआ था और बाद में वे वर्तमान पाकिस्तान के लाहौर चली गईं। अपने पति से प्रेरित होकर, जो एक हवाई यात्रा करने वालों के परिवार से एक एयरमेल पायलट था, सरला ने उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रशिक्षण शुरू किया।

यह भी पढ़ें :- बुंदेलखंड के इस गांव में अंग्रेजों के जमाने से हर साल होता है महिलाओं का अनोखा दंगल, जानें कैसे शुरू हुई परपंरा

विश्व युद्ध के प्रकोप ने उड्डयन प्रशिक्षण पर लगा दी थी रोक

Google ब्लॉग के अनुसार, लाहौर फ्लाइंग क्लब की छात्रा के रूप में, ठुकराल ने अपना ए लाइसेंस हासिल करने के लिए 1,000 घंटे की उड़ान का समय पूरा किया, जो भारतीय महिलाओं के लिए पहली बार था। फिर उसने एक वाणिज्यिक पायलट बनने की तैयारी शुरू कर दी, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के प्रकोप ने नागरिक उड्डयन प्रशिक्षण पर रोक लगा दी।

यह भी पढ़ें :- चीन से समझौते में भारत ने पाया कम… काफी कुछ खोया, ड्रैगन का फायदा ही फायदा- ब्रह्म चेलानी

बनीं सफल महिला

हालांकि, इसने ठुकराल को नहीं रोका। ठुकराल ने लाहौर के मेयो स्कूल ऑफ आर्ट्स (अब नेशनल कॉलेज ऑफ आर्ट्स) में ललित कला और चित्रकला का अध्ययन किया। बाद में वह दिल्ली लौट आईं जहां उन्होंने पेंटिंग जारी रखी और एक सफल करियर डिजाइनिंग गहने और कपड़ों का निर्माण किया।

यह भी पढ़ें :- PM मोदी 9 अगस्त को देश के 9.75 करोड़ किसानों को देंगे सम्मान निधि की अगली किस्त, खाते में ट्रांसफर होंगे 19,500 करोड़

पारंपरिक साड़ी पहन उड़ाया था विमान

21 साल की उम्र में, एक पारंपरिक साड़ी पहने, उसने अपनी पहली एकल उड़ान के लिए एक छोटे से दो पंखों वाले विमान के कॉकपिट में कदम रखा। शिल्प को आसमान में उठाकर ठुकराल ने इस प्रक्रिया में इतिहास रच दिया। साथ ही ठुकराल की उपलब्धियों ने भारतीय महिलाओं की पीढ़ियों के लिए उनके उड़ान के सपनों को हकीकत में बदलने का मार्ग प्रशस्त किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर