84 देशों के हजारों बच्चों को पीछे छोड़ बनीं दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली स्टूडेंट, जानें कौन है सोशल मीडिया पर छाई नताशा पेरी

टीआरपी न्यूज। सात समंदर पार से भारत के लिए एक अच्छी खबर आई है, जहां भारतीय मूल की अमेरिकी छात्रा नताशा पेरी (11) को SAT और ACT मानकीकृत परीक्षाओं में असाधारण प्रदर्शन के लिए अमेरिका के एक टॉप विश्वविद्यालय की ओर से दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली विद्यार्थियों में से एक के रूप में आंका गया है।

पिछले चार-पांच दिन से सोशल मीडिया पर इस नन्ही-सी परी की प्यारी-सी तस्वीर छाई हुई है। चेहरे पर मासूम मुस्कुराहट, इस उम्र के सबसे लोकप्रिय हेयरस्टाइल-दो चोटियां और कानों में बुंदे पहने पेरी ने अपनी इस उपलब्धि पर कहा कि यह मुझे और बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है।

उसने कहा कि डूडल और जेआरआर टोलकिन के उपन्यासों को पढ़ने से उसको मदद मिली। पेरी ने 2021 में यह परीक्षा तब दी थी जब वह पांचवीं कक्षा में थी। वह ‘जॉन्स हॉपकिन्स सीटीवाई (Johns Hopkins CTY) के ‘उच्च सम्मान पुरस्कार’ (high honor award) में जगह बनाने में सफल रही।

एक बयान में बताया गया कि न्यू जर्सी में ‘थेलमा एल सैंडमियर एलिमेंट्री’ स्कूल की छात्रा, पेरी को जॉन्स हॉपकिन्स प्रतिभाशाली युवा प्रतिभा केंद्र (CTY) के तहत एसएटी, एसीटी या इसी तरह के मूल्यांकन में उसके असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है। वह 84 देशों के लगभग 19,000 विद्यार्थियों में से एक थी, जो 2020-21 प्रतिभा खोज साल में CTY में शामिल हुए थे।

CTY की कार्यकारी निदेशक वर्जीनिया रोच ने परीक्षा के परिणामों की घोषणा करते कहा, ‘‘हम इन विद्यार्थियों की सफलता को लेकर रोमांचित हैं। इस पूरे साल में ऐसा कुछ नहीं था, जिसे अच्छा कहा जा सके, लेकिन इन छात्र-छात्राओं की प्रतिभा और सीखने की ललक ने इसे शानदार बना दिया। हमें आने वाले दिनों में हाईस्कूल, कॉलेज और उससे आगे की पढ़ाई तथा जीवन में इन बच्चों को विद्वान और नागरिक के रूप में विकसित होने में मदद कर खुशी होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर