स्‍कूल खुलते ही बजने लगी खतरे की घंटी, कई राज्‍यों में बच्चे हो रहे कोरोना संक्रमित... अकेले यहां 499 बच्चे मिले कोविड-19 पॉजिटिव

टीआरपी डेस्क। कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी पड़ने के साथ ही छत्तीसगढ़, बिहार, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, उत्‍तराखंड, मध्‍य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश की सरकारें सीनियर कक्षाओं के स्‍कूल खोल चुकी हैं। कुछ जगह प्राइमरी के स्‍कूल भी खुले हैं।

वहीं गुजरात, उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली समेत कुछ राज्‍यों में बच्‍चों के लिए स्‍कूल खोलने की तैयारियां चल रही हैं। मगर कुछ खबरों ने खतरे की घंटी बजा दी है। पंजाब, हरियाणा, महाराष्‍ट्र, छत्तीसगढ़ हो या हिमाचल… बच्‍चे कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं। ऐसे में परिजनों की चिंता अब बढ़ने लगी है जो बच्‍चों को स्‍कूल भेजना चाहते थे।

यूपी, गुजरात… यहां जल्‍द खुलने वाले हैं स्‍कूल

उत्‍तर प्रदेश: 16 अगस्‍त से (सीनियर क्‍लासेज), 1 सितंबर से जूनियर क्‍लासेज के स्‍कूल भी खुल सकते हैं
महाराष्‍ट्र: 17 अगस्‍त से (ग्रामीण इलाकों में कक्षा 5 से 12, शहरी में 8 से 12)
कर्नाटक: 23 अगस्‍त से (कक्षा 9 से 12)
तमिलनाडु: 1 सितंबर से (कक्षा 9 से 12)
असम: 1 सितंबर से (सीनियर क्‍लासेज)
पश्चिम बंगाल: दुर्गा पूजा के बाद संभव (सीनियर क्‍लासेज)

बेंगलुरु में बच्‍चों पर कोरोना का कहर

बेंगलुरु में अगस्त के पहले दस दिनों में 499 बच्चों में कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। एक स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, 0 से 9 वर्ष की आयु के लगभग 88 बच्चों और 10 से 19 वर्ष की आयु के 305 बच्चे कोरोना से संक्रमित मिले हैं। पिछले पांच दिनों में 499 मामलों में से 263 मामले सामने आए। इनमें 88 बच्चे 0 से 9 साल के बीच और 175 बच्चे 10 से 19 साल के बीच के हैं।

पंजाब में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा

पंजाब में दो अगस्‍त से सभी कक्षाओं के स्‍कूल खोल दिए गए थे। नतीजा कुछ दिन बाद नजर आ रहा है। लुधियाना के 2 स्कूलों में 20 बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। अब अन्‍य छात्रों की जांच कराए जाने की तैयारी की जा रही है। लुधियाना के अलावा होशियारपुर में 6, अबोहर में 3, नवांशहर में 2 और अमृतसर में एक स्‍टूडेंट को कोविड पॉजिटिव मिले हैं।

हरियाणा, हिमाचल, छत्‍तीसगढ़… बच्‍चों में मिल रहा कोरोना

  • महाराष्‍ट्र में 15 जुलाई से कक्षा 8-12 तक के स्‍कूल खुले थे। अकेले सोलापुर जिले में 613 बच्चे कोविड संक्रमित पाए गए। 17 अगस्‍त से शहरी इलाकों में इन्‍हीं कक्षाओं के स्‍कूल खोलने की तैयारी है।
  • हरियाणा में 16 जुलाई से कक्षा 9-12 और 23 जुलाई से कक्षा 6-8 के लिए स्‍कूल खुले थे। फतेहाबाद के दो सरकारी स्कूलों में 6 बच्चे पॉजिटिव मिले हैं।
  • हिमाचल प्रदेश में 2 अगस्‍त से सभी कक्षाओं के स्‍कूल खुले। वहां 52 छात्र-छात्राओं के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।
  • छत्‍तीसढ़ में 2 अगस्‍त से स्‍कूल खुले थे। जांजगीर में 3 स्कूलों के 11 बच्चे कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं अब तक 45 से ज्यादा बच्चे संक्रमित मिल चुके हैं।

बच्‍चों को भेजकर रिस्‍क नहीं लेना चाहते हैं परिजन

जिन भी राज्‍यों में स्‍कूल खुले हैं, वहां या तो अटेडेंस अधिकतम 50% की गई है या फिर अलग-अलग शिफ्ट में बुलाया जा रहा है ताकि एक वक्‍त पर ज्‍यादा भीड़ ना हो। इसके बावजूद स्‍कूलों में बच्‍चों की संख्‍या गिनी-चुनी ही है। अधिकतर सर्वे में पैरंट्स बच्‍चों को स्‍कूल भेजने पर सहमत नहीं दिखते। ज्‍यादातर वैक्‍सीन लग जाने तक रुकना चाहते हैं।

इन राज्‍यों में खुल चुके हैं स्‍कूल?

  • बिहार : 12 जुलाई (कक्षा 10 और 12)
  • महाराष्‍ट्र : 15 जुलाई (कक्षा 8 से 12, केवल वहीं जहां एक भी केस नहीं)
  • गुजरात : 15 जुलाई (कक्षा 12)
  • हरियाणा : 16 जुलाई (कक्षा 9-12)
  • चंडीगढ़: 19 जुलाई
  • मध्‍य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा: 26 जुलाई
  • पंजाब: 2 अगस्‍त (जून‍ियर क्‍लासेज)
  • छत्‍तीसगढ़: 2 अगस्‍त
  • आंध्र प्रदेश: 16 अगस्‍त

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर.