Elon Musk और Jio की बढ़ी टेंशन! मोबाइल-इंटरनेट की दुनिया में Tata समहू की होगी एंट्री
Elon Musk और Jio की बढ़ी टेंशन! मोबाइल-इंटरनेट की दुनिया में Tata समहू की होगी एंट्री

नई दिल्ली। रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट डेटा की खपत भारत ने ही होती है। वहीं भारत ने स्मार्टफोन, लैपटॉप-टैबलेट और स्मार्ट टीवी जैसे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट का बड़ा मार्केट भी है। इसी बीच टाटा समहू धीरे-धीरे ही सही मोबाइल और इंटरनेट की दुनिया में कदम रख रही है।

Tata समूह के इस फैसले से कयास लगाया जा रहा है की मुकेश अंबनी की Reliance Jio और Elon Musk के Starlink प्रोजेक्ट को जोरदार झटका लग सकता है।

ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च करेगा Tata

बता दें कि जहां एक तरफ Jio भारत में जोरशोर से Jio Fiber ब्रॉडबैंड सर्विस को रोलआउट कर रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ Elon Musk अपनी Starlink सर्विस को जल्द भारत में लॉन्च करने जा रहे हैं। लेकिन इसी बीच Tata Gruop के ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च करने की खबर से Elon Musk और Jio की टेंशन बढ़ सकती है। मस्क ने Starlink सर्विस के लिए प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी है। इससे 2022 तक 150Mbps स्पीड मिलने की संभावना है। साथ ही एयरटेल भी 2022 तक सैटेलाइन इंटरनेट सर्विस शुरू कर सकती है।

Tata कंपनी कर रही है telesat से बात

बता दें कि टाटा ग्रुप की तरफ से पहले ही 5G उपकरण का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही कंपनी ने सेमीकंडक्टर बनाने का ऐलान किया जा चुका है, जिसे मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा अब Tata समूह की ओर से हाई स्पीड इंटरनेट ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्चिंग की खबर लीक हुई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टाटा ग्रुप की Nelco ltd 2024 तक भारत में सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च कर सकती है। इसके लिए telesat के साथ बातचीत कर रही है। टेलीसैट के पास एक बड़ा सैटेलाइट ब्रॉडबैंड प्लान है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर.

Trusted by https://ethereumcode.net