निगरानी समिति की बैठक में मंत्री जयसिंह और भाजपा विधायक ननकी राम भिड़े
निगरानी समिति की बैठक में मंत्री जयसिंह और भाजपा विधायक ननकी राम भिड़े

कोरबा। केंद्र प्रवर्तित योजनाओं का क्रियान्वयन कोरबा जिले में किस तरह हो रहा है, इसके लिए विकास और निगरानी समिति गठित की गई है। सांसद ज्योत्सना महंत की अध्यक्षता में हुई समिति की बैठक के दौरान एक मौके पर राजस्व मंत्री और रामपुर विधायक के बीच गरमागरम बहस हो गई।

इस बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्रों के कार्यों के बारे में बात रखी। केंद्र प्रवर्तित योजना मनरेगा की राशि का दूसरे कार्यों में उपयोग करने और ग्राम पंचायतों के अधिकार का हनन करने को लेकर रामपुर क्षेत्र के भाजपा विधायक ननकीराम कंवर ने एतराज जताया। इसी बात पर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के साथ उनकी गरमागरम बहस हो गई। इस दौरान गुस्से में तमतमाए मंत्री जयसिंह अग्रवाल सभाकक्ष से बाहर आ गए।

बैठक के बाद विधायक ननकीराम कंवर ने बताया कि मनरेगा ग्रामीण विकास पर केंद्रित है। इसके अलावा योजना आयोग और मूलभूत से पंचायतों को मिलने वाली राशि का उपयोग गोठान में करने के साथ पंचायतों का अधिकार छीना जा रहा है। ननकीराम कंवर ने अधिकारियों की कार्यप्रणाली को लेकर भी कई सवाल खड़े किए और कहा कि इस मामले में अवश्य कार्रवाई की जानी चाहिए।

बता दें कि केंद्रीय योजनाओं के नाम से आने वाले फंड का उपयोग दूसरे कार्यों में नहीं किया जा सकता और इसके बारे में पहले से ही स्पष्ट निर्देश हैं। फिर भी समय-समय पर इस तरह की जानकारी सार्वजनिक होती रही है कि वाहवाही के चक्कर में दूसरे कार्यों में केंद्र की धनराशि का उपयोग किया जाता है और ऐसे कार्यों को अपना बताने की कोशिश की जाती है । विकास और निगरानी समिति की बैठक में जो कुछ गर्मगर्मी हुई इसके पीछे यह भी एक महत्वपूर्ण कारण रहा। देखना दिलचस्प होगा कि विपक्ष के विधायक और पूर्व गृह मंत्री ननकीराम कंवर के द्वारा पंचायतों के अधिकार के संरक्षण को लेकर जो चिंता जाहिर की गई है, उस पर प्रशासन आने वाले दिनों में क्या कुछ विचार करता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर

Trusted by https://ethereumcode.net