Hurun Global List: एचसीएल, विप्रो सहित इन 12 कंपनियों ने बनाई हुरुन ग्लोबल 500 की लिस्ट में जगह, एप्पल टॉप पर

नई दिल्ली। हुरुन ग्लोबल की लिस्ट में 500 में 12 भारतीय कंपनियों को जगह मिली है। इसमें विप्रो लिमिटेड, एशियन पेंट्स लिमिटेड और एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने दुनिया की 500 सबसे मूल्यवान फर्मों की सूची में जगह बनाई, जबकि आईटीसी लिमिटेड इस लिस्ट से बाहर हो गई।

हुरुन रिसर्च के अनुसार पहले नंबर पर आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल 2.4 लाख करोड़ डॉल पूंजी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी मूल्यवान कंपनी बनी है, वहीं माइक्रोसॉफ्ट 2.11 लाख करोड़ डॉलर के साथ दूसरे, अमेजन (1.8 लाख करोड़) तीसरे और अल्फाबेट (1.7 लाख करोड़) चौथे पायदान पर है।

लिस्ट में भारत की 12 कंपनी शामिल

लिस्ट में भारत की 12 कंपनियों को जगह मिली है, इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज और TCS समेत अन्य शामिल हैं। खास बात यह है कि लिस्ट में पहली बार IT कंपनी विप्रो और HCL टेक के साथ-साथ पेंट कंपनी एशियन पेंट्स को भी जगह मिली है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे बड़ी भारतीय कंपनी

हुरुन की सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट में सबसे ज्यादा पूंजी 188 अरब डालर के साथ मुकेश अंबानी की रियालंस इंडस्ट्रीज 57वें पायदान पर है। अन्य भारतीय कंपनियों में TCS (74वें) की वैल्यू 164 अरब डॉलर, HDFC बैंक (124वें) की वैल्यू 113 अरब डॉलर है।

243 अमेरिकी कंपनियां लिस्ट में शामिल

हुरुन ग्लोबल की टॉप-500 लिस्ट में सबसे ज्यादा अमेरिका की कंपनी शामिल हुई हैं, जिनकी संख्या 243 है। इसके साथ ही लिस्ट में चीन की 47, जापान की 30, ब्रिटेन की 24, भारत की 12 और ऑस्ट्रेलिया की 9 कंपनियां शामिल हुई हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर