J&K को बंद करने के लिए पाकिस्तान बंदूक चलाता है तो उसके खिलाफ डंडा चलाने में क्या बुराई : LG मनीज सिन्हा
J&K को बंद करने के लिए पाकिस्तान बंदूक चलाता है तो उसके खिलाफ डंडा चलाने में क्या बुराई : LG मनीज सिन्हा

नेशनल डेस्क। जम्मू-कश्मीर के उपराजयपाल मनोज सिन्हा शनिवार को पत्रकार बशीर अहमद की किताब ‘कश्‍मीर: द वॉर ऑफ नैरेविटव्‍स’ के विमोचन समारोह में शामिल हुए। इस दौरान हुन्होने कई बाते कि, उन्होंने कहा अगर पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर को बंद करने के लिए बंदूकों के आतंक का सहारा लेता है, तो क्या गलत है कि हम उसे जबाव देने के लिए डंडों का इस्तेमाल करते हैं। सिन्हा ने कहा कि जब तक वे जम्मू-कश्मीर के गवर्नर हैं, तब तक वे इस संबंध में कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं होने देंगे।

आगे उन्होंने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के दो साल पूरे होने को लेकर कहा कि 5 अगस्त के दिन प्रदेश में बेहतर हालात दिखाने के लिए फोर्स का इस्तेमाल नहीं किया गया। वहां हालात बेहतर ही हैं। लोगों ने मुझसे कहा कि 5 अगस्त को प्रदेश बंद होगा। तब मुझे समझ नहीं आया कि 5 अगस्त कोई खास तारीख है। लेकिन उस दिन कोई हड़ताल या बंद नहीं लगा।

एक पत्रकार ने दिन के आखिर में मुझसे कहा कि मैंने डंडे के दम पर यह सुनिश्चित किया कि बंद न लगे। इसका मैंने जवाब दिया कि- “सारा ट्रैफिक चल रहा था और लोग बड़ी संख्या में शॉपिंग कर रहे थे। ये सब डंडे के जोर पर नहीं हो सकता। लेकिन अगर आप मानते हैं तो मैं इसे स्वीकार करता हूं। बंद भी तो पाकिस्तान और आतंकवाद की बंदूक से होता है। अगर मैंने डंडे का प्रयोग किया तो कुछ बुरा नहीं।’

जब तक मैं यहां हूं तब तक इस स्टैंड में कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं होगा

उन्होंने आगे कहा, मैं मानता हूं कि यह एकदम साफ होना चाहिए कि यह एक बेहद बारीक लाइन है और इसे किसी को पार करने की अनुमति नहीं है। और जब तक मैं यहां हूं तब तक यही स्टैंड होगा। इसमें कोई समझौता नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि कश्मीर पर कुछ लोग स्वघोषित एक्सपर्ट बनकर इंटरनेशनल लेवल पर कहानियां बुन रहे हैं। यह जरूरी है कि हम इन गलत धारणाओं से दूर जाएं। यह जरूरी है कि यह देखा जाए कि लोग क्या चाहते हैं और उनकी जिंदगी कैसे बेहतर बनाई जा सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर

Trusted by https://ethereumcode.net