"Cyber ​​Fraud Reporting" State Cyber ​​Police
राज्य में क्रियान्वित हुई सिटीजन फाइनेंसियल फ्रॉड रिपोर्टिंग, रायपुर अपराध में टॉप पर, इन जिलों में एक भी ऑनलाइन ठगी का मामला नहीं

दामिनी बंजारे 

रायपुर। जहां डिजिटल माध्यम ने लोगों को सुगमता प्रदान की है और भीड़ और लाइन में न समय खराब करते हुए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म दिया है। वहीं डिजिटल इंडिया होने से साइबर क्राइम बढ़ा है। आए दिन कहीं न कहीं ऑनलाइन ठगी के मामले सुनने व देखने मिलते हैं। इसी को देखते हुए विशेष पुलिस महानिदेशक आरके विज के निर्देश पर राज्य साइबर पुलिस थाना द्वारा सिटीजन “साइबर फ्रॉड रिपोर्टिंग” को छत्तीसगढ़ में क्रियान्वित किया गया है। जिसमें चौबीसों घंटे व ऑनलाइन के अलावा व्यक्तिगत रूप से जिला साइबर सेल या नजदीकी थाना में जा कर अपनी रिपोर्ट कर सकते हैं। यह फैसला प्रदेश में बढ़ रहे साइबर अपराध को देखते हुए लिया गया है।

यह भी पढ़ें :- कैसे मिलेगी छत्तीसगढ़ी भाखा को पहचान, जब आयोग में ही दो साल से खाली है अध्यक्ष का पद, फाइलों में दम तोड़ रहीं ‘बीजहा और माई कोठी योजना’

साइबर सेल रायपुर द्वारा जारी रिपोर्ट में 24 अप्रैल 2021 से 19 अगस्त 2021 तक कुल 65 लाख 97 हजार 433 रुपए की छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही कर पोर्टल के माध्यम से होल्ड करवाने में सफलता प्राप्त हुई है। वहीं इस राशि को प्राप्त करने के लिए 454 केस दर्ज किए गए हैं।

financial fraud data State Cyber ​​Police
राज्य में क्रियान्वित हुई सिटीजन फाइनेंसियल फ्रॉड रिपोर्टिंग, रायपुर अपराध में टॉप पर, इन जिलों में एक भी ऑनलाइन ठगी का मामला नहीं

फ्रॉड में रायपुर सबसे आगे

साइबर सेल द्वारा जो आंकड़ा पेश किया गया है उसमें 454 मामले दर्ज किए गए हैं। जिसमें जिला स्तर पर 103 केस हुए हैं जिसमें अगर होल्ड राशि की बात की जाए तो 11 लाख 77 हजार 356 रुपए दर्ज किए गए हैं। वहीं फाइनेंसियल फ्रॉड में रायपुर सबसे आगे हैं। केवल रायपुर से 79 मामले सामने आए हैं जिनसे पुलिस ने नौ लाख 97 हजार 238 रुपए की राशि होल्ड की गई है। वहीं दूसरे नंबर पर दुर्ग व तीसरे नंबर पर राजनांदगांव है जहां क्रमशः 33 और 32 मामले सामने आए हैं। जहां दुर्ग से करीब साढ़े 4 लाख और राजनांदगांव से 3 लाख 94 हजार रूपए होल्ड किए गए हैं।

यह भी पढ़ें :- जिस योजना का उड़ाया जा रहा था मजाक, उसी योजना ने राजधानी की महिलाओं को दिलाए 1.50 करोड़

इन पांच जिलों में एक भी मामला नहीं

फ्रॉड के मामलों में जहां राजधानी टॉप पर है वहीं प्रदेश के ऐसे पांच जिले हैं जहां ऑनलाइन ठगी का एक भी मामला नहीं है। इससे यह साफ होता है कि बड़े जिलों में साइबर अपराध पैर पसार रहा है। जिन जिलों में साइबर फ्रॉड फाइनेंसियल केस नहीं हैं उनमें गरियाबंद, बलरामपुर, जांजगीर-चाम्पा, मुंगेली और सुकमा है। यहां से एक भी फ्रॉड का मामला दर्ज नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें :- दो डॉक्टर के भरोसे राजधानी के 40 हजार डॉग्स, डेढ़ साल में हुआ मात्र सात हजार 563 कुत्तों का बधियाकरण

राज्य में लगातार ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ रहे हैं। जिसको देखते हुए विशेष पुलिस महानिदेशक आरके विज के आदेश पर “साइबर फ्रॉड रिपोर्टिंग” को क्रियान्वित किया गया है। फिलहाल अप्रैल से 19 अगस्त तक 454 मामले दर्ज किए गए हैं और 65 लाख 97 हजार रुपए होल्ड किए गए हैं। हम लोगों का पूरा प्रयास है की ऑनलाइन ठगी पर रोक लगाई जाए।
निशीथ अग्रवाल, निरीक्षक, स्टेट साइबर सेल रायपुर

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर