विशेष टूल्स की मदद से ATM में चोरी करने वाला फोरकिंग गैंग पकड़ाया, पूर्व में ATM मशीन बनाने का काम करता था गिरोह
विशेष टूल्स की मदद से ATM में चोरी करने वाला फोरकिंग गैंग पकड़ाया, पूर्व में ATM मशीन बनाने का काम करता था गिरोह

दुर्ग। जेवरा सिरसा पुलिस ने 2 अंतर्राज्यीय एटीएम चोर को गिरफ्तार किया गया है। इस गिरोह को फोरकिंग गैंग के नाम से जाना जाता है। यह गिरोह एटीएम से पैसा निकलने के लिए विशेष तरह का चिमटी नुमा टूल इस्तेमाल करता था। ATM से मिले अलर्ट के चलते हरियाणा का यह गिरोह पुलिस की पकड़ में आ गया।

ATM में छेड़छाड़ के अलर्ट पर आरक्षक ने चोरों को दबोचा

पुलिस ने बताया कि आरोपी 28 अगस्त को सुबह 6 बजे एटीएम मशीन में घुसकर मशीन से पैसा निकल रहे थे। उसी दौरान अलर्ट मैसेज प्राप्त हुआ, सूचना पर डायल 112 में ड्यूटी में तैनात आरक्षक केशव साहू द्वारा दो संदिग्ध आरोपियों को दौड़ाकर पकड़ा गया। पूछताछ में पता चला कि आरोपियों द्वारा कर्वधा, राजनांदगांव (गंडई) दुर्ग जिलो के कई एटीएम मशीनो में पूर्व में वारदात को अंजाम दिया जा चुका है।

कई ATM और नगदी रकम बरामद

आरोपीयो से 13,000 रू. नगदी, एक मोटर सायकल, मोबाईल व कई एटीएम कार्ड जप्त किया गया है। यह आरोपी कवर्धा से 18 हजार, राजनांदगांव के गंडई से 1 लाख 59 हजार, सिकोलाभाटा दुर्ग से 30 हजार और जेवरा सिरसा से 28 हजार की नगदी रकम पार कर चुके है। इस तरह यह गिरोह विभिन्न एटीएम मशीनों से 2 लाख 35 हजार रूपये से अधिक आसानी से निकाल चुका हैं।

फोरकिंग टूल का इस्तेमाल करता है यह गिरोह

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, दुर्ग शहर संजय ध्रुव ने बताया कि पकड़े गए आरोपी एटीएम मशीन में चिमटी नुमा औजार (फोरकिंग टूल) की मदद से पैसा निकाल रहे थे, इसी दौरान अलर्ट मैसेज मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। दोनो आरोपी मूलतः हरियाणा का रहने वाले है। जिनमे से एक विगत 03 वर्ष से धमधा क्षेत्र मे रह रहा था और उसने अपने साथियो से मिलकर कवर्धा, राजनांदगांव, दुर्ग जिले के कई एसबीआई एटीएम मशीनो मे विशेष टूल का उपयोग करके छेड़छाड़ कर पैसा निकालने की बात को स्वीकार किया है।

ATM मशीन बनाने का करते थे काम

इस मामले में इब्राहिम व जुबैर को गिरफ्तार किया गया है, जबकि दो अन्य असलम व यूसुफ फरार बताये जा रहे हैं। सभी हरियाणा के रहने वाले हैं, जहां एटीएम मशीन बनाने व मरम्मत करने का काम होता है। पकड़े गए आरोपी पूर्व में एटीएम मशीन मरम्मत करने का काम करते थे, और इन्हें एटीएम मशीन की पूरी जानकारी थी। बहरहाल फरार आरोपियों की पतासाजी में पुलिस जुट गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर

Trusted by https://ethereumcode.net