कोरोना

टीआरपी डेस्क। देश में कोरोना की तीसरी लहर के खतरे की आशंका को देखते हुए सरकार बचाव के उपायों को बढ़ाने में लगी हुई है। यही वजह है कि वैक्सीनेशन की रफ्तार को भी बढ़ा दिया गया है। इस बीच एक खबर सामने आ रही है कि DCGI ने अस्पताल में भर्ती अडल्ट्स के कोविड-19 के इलाज के लिए भारत में टोसिलिजुमैब के जेनेरिक वेरिएंट के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल (EUA) को मंजूरी दे दी है। मंजूरी के बाद अब अस्पताल में भर्ती वयस्कों में कोरोना के इलाज के लिए जेनेरिक दवा टोसिलिजुमैब का इस्तेमाल डॉक्टर कर पाएंगे।

कंपनी ने बयान में कहा कि ये दवा ऐसे मरीजों पर इस्तेमाल की जा सकेगी, जो सिस्टेमैटिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड, जरूरी सप्लीमेंटल ऑक्सीजन, वेंटीलेटर और एक्स्ट्राकॉर्पोरल मेंमबरेन ऑक्सीजनसेशन (ECMO) पर हैं। कंपनी ने देश मेंटोसीलिज़ुमैब (टोसीरा) की मंजूरी पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह हमारी तकनीकी क्षमताओं और COVID देखभाल के लिए प्रासंगिक महत्वपूर्ण चिकित्सा पद्धति लाने की प्रतिबद्धता को दिखाता है। हम समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।

हेटेरो ग्रुप के अध्यक्ष डॉ बी पार्थ सारधी रेड्डी ने कहा कि टोसिलिजुमैब की दुनिया में कमी को देखते हुए भारत में बेहतर सप्लाई के लिए यह अनुमोदन बेहद जरूरी है। TOCIRA (Tocilizumab) का मार्केटिंग उसकी सहयोगी कंपनी ‘Hetero Healthcare’ भारत में करेगी। इसके मजबूत नेटवर्क के जरिए पूरे देश में इसे बेहतर करने के लिए लगातार काम किया जाएगा। हेटेरो की बायोलॉजिक्स यूनिट ‘हेटेरो बायोफार्मा’ हैदराबाद में अपनी बायोलॉजिक्स फैसिलिटी में इस दवा का प्रोडक्शन करेगी। टोसीरा बायोसिमिलर का वर्जन है और सितंबर के अंत तक देश में उपलब्ध होगी।

देश में 38,948 नए मामले

भारत में कोरोना संक्रमण के 38,948 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या अब 3,30,27,621 हो गई है। जबकि इस दौरान 219 मरीजों की मौत के बाद संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 4,40,752 पर पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मरीज अब घटकर 4.04 लाख हो गए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर