Breaking-भारतीय वायुसेना खरीदेगी 56 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, कैबिनेट ने दी मंजूरी

ई दिल्ली। भारतीय वायुसेना 56 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट खरीदेगी। मोदी कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है। सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति (CCS) ने भारतीय वायु सेना के लिए 56 C-295 MW परिवहन विमान की खरीद को मंजूरी दे दी है। इससे पहले भारतीय वायुसेना प्रमुख आरके भदौरिया ने कहा कि वायुसेना अगले दो दशकों में करीब 350 विमानों की खरीद पर विचार कर रही है।

भारतीय एयरोस्पेस क्षेत्र विषय पर एक सम्मेलन में चीफ ऑफ एयर स्टाफ ने अपने संबोधन में चीन से मिल रही चुनौतियों के मद्देनजर भारतीय वायुसेना की संपूर्ण ताकत को और मजबूती देने के लिए विषम क्षमताओं को विकसित करने की आवश्यकता के बारे में भी बात की।

भारतीय वायुसेना प्रमुख आरके भदौरिया

वायुसेना प्रमुख ने कहा, “उत्तरी पड़ोसी को देखते हुए, हमारे पास आला दर्जे की प्रौद्योगिकियां होनी चाहिए जिन्हें सुरक्षा कारणों से हमारे अपने उद्योग द्वारा देश में ही बनाया जाना चाहिए। विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए भारत के रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने पर जोर देते हुए एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने कहा कि भारतीय वायुसेना अगले दो दशकों में देश से ही लगभग 350 विमान खरीदने पर विचार कर रही है।

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि यह एक मोटा-मोटा अनुमान है। वायुसेना प्रमुख ने कहा कि तेजस हल्के लड़ाकू विमान परियोजना ने भारत में एयरोस्पेस उद्योग में भरोसा पैदा किया है और यह भी विश्वास जगाया है कि इसके और विकसित होने की असीम संभावनाएं हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर