सपना नहीं हकीकत बना अंतरिक्ष की सैर, छुट्टियां बिताकर लौटे चार यात्री, तस्वीर देख जाने का होगा मन
सपना नहीं हकीकत बना अंतरिक्ष की सैर, छुट्टियां बिताकर लौटे चार यात्री, तस्वीर देख जाने का होगा मन

नेशनल डेस्क। अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे है और आप समंदर किनारे जाकर, पहाड़ों और जंगलों की सैर करके, लग्ज़री शिप या निजी नाव पर समंदर की सैर करके बोर हो चुके हैं, तो कुछ नया कीजिए।

अंतरिक्ष की सैर के बारे में आपका क्या ख़याल है? दरसल मानव ने स्पेस रिसर्च की दुनिया में क्रांतिकारी कदम उठाते हुए स्पेस टूरिज्म शुरुआत की है।

बता दें अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने 16 सितंबर को स्पेस टूरिज्म की शुरुआत की। उन्होंने नासा के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस रिसर्च सेंटर से फॉल्कन-9 रॉकेट लांच किया और इंस्पिरेशन-4 मिशन की शुरुआत की। इसके तहत चार आम लोगों को अंतरिक्ष यात्रा पर भेजा गया।

अब अंतरिक्ष में छुट्टियां बिताने का मिलेगा मौका

चार आम अमेरिकी नागरिक तीन दिन की छुट्टी बिताने के बाद रविवार को पृथ्वी पर लौट आए हैं। इस मिशन की शुरुआत 16 सितंबर को हुई और 19 सितंबर को सभी यात्री पृथ्वी पर लौट आए।

पृथ्वी की कक्षा में चक्कर काटकर बीते छुट्टी

फॉल्कन-9 रॉकेट लांच के थोड़ी देर बाद ड्रैगन कैप्सूल इससे अलग हो गया। यह कैप्सूल 575 किलोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्वी की कक्षा में तीन दिन तक चक्कर लगाता रहा।

स्पेसक्राफ्ट ऑपरेट करने में भी कोई योगदान नहीं 

इस मिशन पर जाने वाले चार आम नागरिकों में दो ट्रेंड पायलट थे, लेकिन स्पेसक्राफ्ट को ऑपरेट करने में उनका कोई योगदान नहीं था। इन चार लोगों के क्रू में 29 साल की कैंसर सर्वाइवर हेयली भी शामिल रहीं। वह अंतरिक्ष में जाने वालाी सबसे कम उम्र की अमेरिकी नागरिक हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर

Trusted by https://ethereumcode.net