सावधान आपका चेक हो सकता है बाउंस... कस्टमर्स जल्दी ले लें नई कॉपी

टीआरपी डेस्क। आपके द्वारा चेकबुक से किया जा रहा लेनदेन बाउंस हो सकता है। इसका कारण सरकारी बैंकों का विलय है। बता दें कि बैकों में विलय की प्रक्रिया अब प्रभावी हो चुका है और इसके साथ ही बैंक की पुरानी चेक, IFSC Code और MICR Code भी बदल गए हैं। ऐसे में आप पुरानी चेकबुक से लेनदेन कर रहे हैं तो यह बाउंस हो सकती है।

अगर आप पुराने IFSC Code का इस्तेमाल कर नेटबैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिये लेनदेन कर रहे हैं तो यह ट्रांजैक्शन फेल हो सकता है। तीन बैंकों ने इसे लेकर ग्राहकों को सूचित भी कर दिया है कि 1 अक्टूबर के बाद पुरानी चेकबुक अमान्य हो जाएगी।

1 अक्टूबर से इलाहाबाद बैंक, ओरियंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पुराने चेकबुक अनवैलिड यानी अमान्य हो जाएंगे। मालूम हो कि ओरियंटल और यूनाइटेड बैंक का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हो चुका है। करीब दो साल में विलय की यह प्रक्रिया अब पूरी हो चुकी है।

बता दें कि इलाहाबाद बैंक के MICR कोड और चेकबुक केवल 30 सितंबर 2021 तक ही मान्य हैं। 1 अक्टूबर 2021 से पुराने MICR कोड और चेकबुक अमान्य हो जाएंगे। लिहाजा बैंकिंग लेनदेन जारी रखने के लिए ग्राहक 1 अक्टूबर से पहले ही नया चेक बुक प्राप्त कर लें। ग्राहक खुद शाखा जाकर चेक बुक ले सकते हैं या ऑनलाइन इसे मंगा सकते हैं।

वहीं पंजाब नेशनल बैंक ने भी जानकारी दी है कि ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक के पुराने चेकबुक 30 सितंबर के बाद अमान्य हो जाएंगे। ग्राहकों को 1 अक्टूबर, 2021 के पहले नया चेकबुक प्राप्त करना होगा। ग्राहकों से अनुरोध किया गया है कि इन दो बैंकों के पुराने चेकबुक की जगह पीएनबी के आईएफएसी कोड और एमआईसीआर कोड वाले नए चेकबुक से ले लें। चेकबुक के लिए इंटरनेट बैंकिंग या पीएनबी वन सेवा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर