ब्रेकिंग: आरईसी सोलर होल्डिंग्स अब अंबानी की, 771 मिलियन डॉलर में डील, चीन की बिजली गोल

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड (RNESL) ने चाइना नेशनल ब्लूस्टार (ग्रुप) से आरईसी सोलर होल्डिंग्स एएस (Rec group) की 100% हिस्सेदारी के खरीदने की घोषणा की है। सौदा 771 मिलियन अमरीकी डालर के एंटरप्राइज मूल्य पर तय हुआ है।

बता दें कि आरईसी एक मल्टीनेशनल सौर ऊर्जा कंपनी है। कंपनी का मुख्यालय नॉर्वे में और इसका ऑपरेशनल मुख्यालय सिंगापुर में है। उत्तरी अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और एशिया-प्रशांत में कंपनी के क्षेत्रीय केंद्र हैं। नॉर्वे में दो और सिंगापुर में एक मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट है। कंपनी अपने तकनीकी इनोवेशन, उच्च दक्षता के साथ किफायती सौर ऊर्जा पैनल्स के निर्माण के लिए जानी जाती है। 25 वर्षों के अनुभव के साथ यह दुनिया की अग्रणी सौर सेल / पैनल और पॉलीसिलिकॉन निर्माण कंपनियों में से एक है।

अधिग्रहण पर जानें क्या कहा-रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस अधिग्रहण को लेकर कहा, “मैं आरईसी के अधिग्रहण से बेहद खुश हूं क्योंकि यह सूर्य देव की असीमित और साल भर मिलने वाली सौर शक्ति का दोहन करने में मदद करेगा। यह अधिग्रहण दशक के अंत से पहले 100 गीगावॉट स्वच्छ और हरित ऊर्जा बनाने के रिलायंस के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, नई और उन्नत प्रौद्योगिकियों और परिचालन क्षमताओं में निवेश करने की हमारी रणनीति के अनुरूप है।

अंबानी ने क​हा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य 2030 तक भारत में 450 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन है और इसे प्राप्त करने में किसी एकल कंपनी का यह सबसे बड़ा योगदान होगा। यह भारत को जलवायु संकट से उबारने और ग्रीन एनर्जी में वर्ल्ड लीडर बनने में मदद करेगा।”

ग्लोबल विश्वसनीय ब्रांड है आरईसी

आरईसी विश्व स्तर पर एक विश्वसनीय ब्रांड है जो इनोवेशन के लिए जानी जाती है। तमाम उत्पादकों द्वारा आज आरईसी की हाफ कट पैसिवेटेड एमिटर और रियर सेल (पीईआरसी) तकनीकों के आधार पर उत्पादन किया जा रहा है। जबकि आरईसी नें अगली पीढ़ी की एचजेटी तकनीक को अपना लिया है। दुनिया भर में आरईसी में 1,300 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। लेन-देन के बाद वे रिलायंस परिवार का हिस्सा बन जाएंगे। रिलायंस के महत्वाकांक्षी ग्रीन एनर्जी मिशन को गति देंगे। आरईसी की फ्रांस, अमेरिका और सिंगापुर में विस्तार योजनाओं को रिलायंस अपना पूरा सपोर्ट देगा।

जामनगर में बनने वाले धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स में होगा आरईसी की बेहतरीन तकनीकों का इस्तेमाल

रिलायंस आरईसी की बेहतरीन तकनीकों का इस्तेमाल, जामनगर में बनने वाले धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स में करेगा। जिसकी क्षमता 4 GW प्रति वर्ष से शुरू करके 10 GW प्रति वर्ष तक बढ़नें की योजना है। जहां आरईसी के पास बेहतरीन सोलर तकनीक है वहीं रिलायंस के पास बड़े पैमाने पर परियोजना लगाने और उसे उत्कृष्टता से चलाने का दशकों का अनुभव है। दोनों साथ मिलकर धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स में अत्याधुनिक अगली पीढ़ी का पूरी तरह से एकीकृत पीवी मैन्यूफैक्चरिंग सुविधा लगाएंगे और बाद में दुनिया भर में इसी तरह की बड़ी निर्माण सुविधाएं लगायी जा सकती हैं। आरईसी के अधिग्रहण से रिलायंस की पहुंच अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के साथ दुनिया भर के सौर ऊर्जा बाजारों में हो जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर