बालोद। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री के समक्ष उस समय असमंजस की स्थिति निर्मित हो गई जब एक शिविर में कुछ महिलाओं ने उनसे शराबबंदी की मांग कर डाली और गांव में बन रही अवैध शराब के बारे में शिकायत की। लोगों की बात सुनने के बाद मंत्री ने ग्रामीणों को समझाते हुए कहा कि थोड़ी काम पिया करो और सो जाया करो। इसके साथ ही उन्होंने अवैध शराब बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

छत्तीसगढ़ की राजनीति में शराबबंदी एक बड़ा मुद्दा है। 15 साल सत्ता से दूर रही कांग्रेस अन्य मुद्दों के साथ ही शराबबंदी के मुद्दे पर ही सत्ता में आयी। मगर 3 साल बीतने को है, बावजूद इसके कांग्रेस अपना वादा पूरा नहीं कर पायी। बल्कि हालात यह हो चले हैं कि गांवों में गली-मोहल्ले हर जगह अवैध रुप से शराब बनायी और धड़ल्ले से बेची जा रही है।

शराबबंदी के मुद्दे पर फेल हो चुकी सरकार को लोगों के विरोध का भी सामना करना पड़ रहा है। बालोद जिले के ग्रामीण क्षेत्र में पहुंची महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री अनिला भेड़िया को ग्रामीणों की नाराजगी का सामना करना पड़ गया। दौरे के दौरान ग्राम पंचायत सिंघोला में ग्रामीणों से “जनसंवाद” कार्यक्रम के दौरान गांव की महिलाएं मंत्री के पास पहुंच कर ग्राम सुकड़ीगुहन में अवैध शराब बनाए जाने की बात करते हुए उसे बंद कराते हुए कार्यवाही की मांग की।

अपनी बात कहते खुद हंस पड़ी मंत्री

मर्दों की शराबखोरी और अवैध शराब की बिक्री से परेशान महिलाओं की बात सुनने के बाद मंत्री ने ग्रामीणों से यह कह दिया कि “पीते हो तो कम पिया करो और घर में चुपचाप सो जाया करो। घर चलाने वाली महिलाओं को परेशानी होती है और उन्हें मानसिक पीड़ा भी सहनी पड़ती है। ऐसा कहते हुए अनिल भेड़िया लोगों के साथ खुद भी हंस पड़ी।

शराब का विरोध अपने घर से करें

मंत्री अनिला भेड़िया ने सभी को समझाते हुए कहा कि “हम शराबबंदी का विरोध अपने घर से करें, बाद में पड़ोसी के यहाँ, तभी इस काम में हमको सफलता मिलेगी।” मंत्री ने मामले में नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए SDM को निर्देश भी दिया।
सरकार जब तक प्रदेश में पूर्ण शराबबंदी लागू नहीं करती, तब तक उसे लोगों के विरोध का सामना करना पड़ेगा। सरकार अब यह निर्णय कब लेती है, यह तो उसी के हाथ में है, लेकिन गाहे-बगाहे इस मुद्दे पर सरकार की किरकिरी जरुर हो रही हैं।

देखिये वीडियो :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net