कोरोना के कम होते केस के बीच अब 18 अक्टूबर से ले सकेंगे हवाई उड़ानों का भी आनंद, सरकार ने किया पाबंदी हटाने का फैसला
कोरोना के कम होते केस के बीच अब 18 अक्टूबर से ले सकेंगे हवाई उड़ानों का भी आनंद, सरकार ने किया पाबंदी हटाने का फैसला

नेशनल डेस्क। देशभर में जारी वैक्सिनेशन के बाद कोरोना मामलों में आई गिरावट के बाद सरकार ने उड़ानों पर कैपेसिटी कैप्स (Capacity caps) हटाने का फैसला किया है। मसलन अब पूरी क्षमता के साथ विमान उड़ेंगे, जो 18 अक्टूबर से प्रभावी हो जाएगा।

नागरिक विमानन मंत्रालय के मुताबिक, 18 अक्टूबर से घरेलू व्यावसायिक उड़ानों में यात्रियों की क्षमता को लेकर लागू पाबंदियां हटा ली जाएंगी. इससे उड़ानों का संचालन पूरी क्षमता से किया जा सकेगा। इस रियायत के साथ सरकार ने यात्रियों से पूरे कोरोना नियमों का पालन करने के लिए कहा है।

सितंबर में सरकार ने घरेलू उड़ानों की यात्री क्षमता 72.5 फीसदी से बढ़ाकर 85 फीसदी कर दी थी. इससे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (एमओसीए) ने जुलाई में डॉमेस्टिक फ्लाइट्स (Domestic Flight Capacity) की कैपिसिटी को 50 फीसदी से बढ़ाकर 65 फीसदी किया था।

बता दें कि कोरोना की वजह से 23 मार्च 2020 से शेड्यूल्ड अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाई गई थी, लेकिन मई 2020 से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन हो रहा है। इसके अलावा चुनिंदा देशों के साथ ‘द्विपक्षीय ‘एयर बबल’ व्यवस्था के तहत जुलाई, 2020 से उड़ानों का परिचालन हो रहा है। हालांकि 18 अक्टूबर से 100 फीसदी क्षमता से उड़ानों के संचालन की इजाजत दे दी गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net