स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ में बच्चों की मृत्युदर पर जताई चिंता, अस्पताल का जायजा लेने के बाद कही ये बात
स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ में बच्चों की मृत्युदर पर जताई चिंता, अस्पताल का जायजा लेने के बाद कही ये बात

अंबिकापुर। दिल्ली दौरा छोड़कर सीधे अंबिकापुर पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने यहां के शासकीय अस्पताल के SNCU वार्ड का दौरा किया और वस्तुस्थिति की जानकारी ली। इसके बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि एक ही दिन इतने बच्चों की मृत्यु चौंकाने वाली है मगर फ़िलहाल इसकी समीक्षा की जरुरत है।

राज्य में हर वर्ष 06 लाख बच्चों का जन्म मगर…

स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने बताया छत्तीसगढ़ में हर वर्ष 06 लाख बच्चे जन्म लेते हैं और इनमे से SNCU (special newborn care units) में भर्ती होने वाले बच्चो की संख्या लगभग 22 हजार है, मगर इनमें से जिन बच्चो की मृत्यु हो जाती है उनका आंकड़ा काफी ज्यादा है।

इन जिलों में मृत्यु दर काफी ज्यादा

चर्चा के दौरान टी एस सिंहदेव ने बताया कि रायपुर, सरगुजा और जगदलपुर में बच्चो की मृत्यु दर ज्यादा है, हालाँकि सभी की वजह अलग-अलग होती है।
उन्होंने जोर देकर कहा कि गर्भवती महिलाओ की हीमोग्लोबिन की सतत जाँच होनी चाहिए।

अंबिकापुर के जिला अस्पताल में लगातार दो दिनों तक बच्चों की मौतों का आंकड़ा ज्यादा होने को उन्होंने चौंकाने वाला बताते हुए कहा कि इनकी समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा बच्चो की मृत्यु दर में कमी लाने के लिए मुहिम चलाने की जरुरत है। उन्होंने बच्चों की उम्र दर उम्र मौतों के आंकड़ों के अलावा और क्या बातें कही इसके लिए देखिये ये वीडियो :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net