अब 10 की पैरासिटामॉल मिलेगी मात्र 3.88 रु. में वहीं 169 की मल्टी विटामिन सीरप मिलेगी 64 रु में... प्रदेश में 59 जेनेरिक मेडिकल स्टोर की हुई शुरूआत

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना की शुरुआत की। इन दुकानों में दवाइयां एमआरपी से 50 से 71 फीसदी छूट के साथ मिलेंगी। उदाहरण के तौर पर 10 रुपए का पैरासिटामॉल 3.88 रुपए में तो 169 रुपए का मल्टी विटामिन सीरप सिर्फ 64 रुपए में उपलब्ध होगा।

इसके अलावा उल्टी-दस्त होने पर हम जो ओआरएस मेडिकल स्टोर से 18 रुपए में खरीदते हैं, वह अब सिर्फ 7 रुपए में मिल जाएगा। ऐसी ही अन्य दवाइयां हैं, जो सस्ते दाम पर उपलब्ध होंगी। मुख्यमंत्री ने आज प्रदेश में अलग-अलग 59 दुकानों की शुरुआत की। योजना के तहत 169 शहरों में 190 मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ करने की योजना है।

इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनरिक दवाइयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी। इसके अलावा वन विभाग की संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य के साधन और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा। 20 नामी कंपनियों की दवाइयां ही उपलब्ध होंगी, जिससे लोगों को अच्छी क्वालिटी की दवाएं मिलें। श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालकों को 2 रुपए प्रति वर्गफुट की दर से नगर निगम द्वारा किराये पर दुकानें उपलब्ध कराई जा रही हैं। योजना के संचालन की जिम्मेदारी जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित यूपीएसएस को प्रदान की गई है।

अब सस्ती दवाएं सभी की पहुंच में होंगी। इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। इससे दवाइयों पर होने वाले खर्च का बोझ कम हो सकेगा। इस योजना के माध्यम से हम सब्बो स्वस्थ-जम्मो सुग्घर की परिकल्पना को साकार करने में सफल होंगे। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सुविधओं का विस्तार राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है।

इस दिशा में ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में कई पहल की गई है। शहरी क्षेत्रों में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर, दाई दीदी क्लीनिक आदि के माध्यम से जमीनी स्तर तक सुविधाओं का विस्तार किया गया है। इसी क्रम में अब आम नागरिकों को उच्च गुणवत्ता की रियायती दवा उपलब्ध कराने के लिए श्री धन्वंतरी योजना प्रारम्भ की जा रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर