TRP Exclusive : सरकारी अस्पताल में प्रसूता के परिजनों से मिठाई के लिए 5000 रुपयों की मांग!

रायपुर। एक तरफ जहां सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरूस्त करने व मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने में लगी है। वहीं प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में काम करने वाले कुछ सरकारी कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग की मेहनत पर पानी फेरने में लगे हुए हैं। प्रदेश की राजधानी से 40 किमी दूर खरोरा के स्वास्थ्य केंद्र में प्रसूता के परिजनों से मिठाई के नाम पर 5000 हाजर रुपए की मांग करने का मामला आया है।

एक तरफ सराकारी अस्पताल के प्रति आम लोगों का विश्वास जीतने में सरकार दिनरात मेहनत कर रही है। वहीं अस्पताल में ही काम करने वाले ही अस्पताल की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े कर रहे हैं। खरोरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सिजेरियन सर्जरी के लिए गर्भवती महिला से 5 हजार रुपये की वसूली का मामला सामने आया है। टीआरपी के पास मरीज के परिजन और मितानिन का वीडियो भी उपलब्ध है। जिसमें वह बता रहे हैं कि किस तरह अस्पताल के एक कर्मचारी जीत वर्मा ने उनसे पैसों की मांग की।

क्या है मामला

प्रसूता के परिजन के अनुसार खरोरा निवासी पिलाराम वर्मा ने अपनी पत्नी को प्रसव पीड़ा उठने पर 6 अक्टूबर को सीएचसी में भर्ती कराया। सर्जरी से महिला ने स्वस्थ शिशु को जन्म दिया। मगर इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में काम करने वाले ओटी अटैंडर ने मितानिन के जरिए प्रसूता के परिजनों से स्टाफ के खर्चे-पानी के नाम पर 5000-6000 रुपए की मांग की।

कथित तौर पर पैसों की मांग करने वाला जीत वर्मा खरोरा सीएचसी में पिछले 8-9 सालों से काम कर रहा है। व ओटी अटैंडर के रूप में सर्जरी से पहले ऑपरेशन थियेटर की व्यवस्था को संभालता है। इस बारे में जब टीआरपी ने मितानिन से चर्चा की तो उनका कहना है कि अस्पताल में काम करने वाले कर्मचारी जीत वर्मा ने प्रसूता के परिजनों से मिठाई के नाम पर 5000 रुपए मांगने कहा था।

किसी को भी एक भी रुपए न दें मरीज या परीजनः डॉ. मीरा बघेल

इस मामले में सीएमएचओ डॉ मीरा बघेल ने कहा है कि किसी भी सरकारी असप्ताल में मरीजों को एक रुपए भी नहीं देना है। यहां आने वाले मरीजों से मैं अपील करती हूं कि यदि उनसे किसी भी प्रकार से रुपयों की मांग की जाती है तो तत्काल अस्पताल के अधिकारी को इसकी सूचना दें। उन्होंने टीआरपी से कहा कि आपने यह मामला संज्ञान में लाया है तो पहले मैं इसकी जानकारी लेती हूं। इसके बादी ही इस मामले पर उचित कर्रवाई की जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर