IPl 2022 Retention Policy : चार खिलाड़ियों को रिटेन करेगी पुरानी टीमें! नई टीमों को होगा यह फायदा
IPl 2022 Retention Policy : चार खिलाड़ियों को रिटेन करेगी पुरानी टीमें! नई टीमों को होगा यह फायदा

स्पोर्ट्स डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 15वें सीजन से पहले होने वाली मेगा ऑक्शन के लिए रिटेंशन नियम लगभग सामने हो चुके हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर इनकी घोषणा नहीं हुई है लेकिन ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक पुरानी आठ टीमें चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार पुरानी टीमों के पास अधिकतम चार खिलाड़ियों को रीटेन करने की छूट रहेगी जबकि दो नई टीमें अहमदाबाद और लखनऊ पूल (बाकी टीमों द्वारा रिलीज किए गए खिलाड़ी) में से तीन खिलाड़ी उठा सकती हैं। अगर भारतीय टीम के बड़े खिलाड़ी नीलामी में शामिल नहीं होते हैं तो नई टीमों को अधिकतम दो विदेशी खिलाड़ियों को बोली लगने से पहले अपनी टीम में शामिल करने की अनुमति होगी।  

IPl 2022 Retention के नियम

फ्रेंचाइजियों को बताए गए नए नियम के अनुसार, खिलाड़ियों के रिटेंशन में भी कई शर्तें होंगी जैसे अधिकतम तीन भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है, जबकि एक विदेशी खिलाड़ी को रिटेन करना भी जरूरी है। या फिर सभी टीमें अधिकतम दो विदेशी खिलाड़ियों को रीटेन कर सकती हैं और कम से कम दो भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन करना भी जरूरी है। कोई भी टीम दो से ज्यादा अनकैप्ड (जो भारत के लिए नहीं खेले हैं) खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर सकेगी।

2023 में और बढ़ेगी पर्स राशि 

आगामी मेगा ऑक्शन में फ्रेंचाइजियों की पर्स राशि में भी इजाफा होगा। इस साल पिछले साल के 85 करोड़ को तुलना में पर्स राशि 90 करोड़ रहेगी। वहीं, 2023 में यह राशि 100 करोड़ पहुंच जाएगी।

इस साल ऑक्शन में पुरानी फ्रेंचाइजी को कई दिग्गज खिलाड़ियोंं को रिलीज करना ही होगा। इसमें केएल राहुल, डेविड वार्नर, हार्दिक पांड्या और जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ी हैं। अहमदाबाद और लखनऊ के पास इन खिलाड़ियों को अपनी टीम से जोड़ने का अच्छा मौका है। 

इस बार नहीं होगा राइट टू मैच का नियम 

आईपीएल की नीलामी में इस बार पहले से शामिल आठ टीमों को राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि अभी तक बीसीसीआई ने नीलामी के नियमों का आधिकारिक एलान नहीं किया है।

धोनी को रीटेन कर सकती है चेन्नई

चेन्नई सुपर किंग्स के अधिकारियों ने कुछ दिन पहले धोनी को रिटेन करने को लेकर बयान जारी किये थे। पहले टीम की तरफ से कहा गया था कि सबसे पहले धोनी को ही रिटेन किया जाएगा। इसके बाद कहा गया कि रिटेंशन के नियम सामने आने के बाद इस बारे में फैसला होगा। चेन्नई के मालिक एन श्रीनिवासन ने भी यही बात कही थी।

Trusted by https://ethereumcode.net