नवंबर की शुरुआत से ही होने जा रहे है 6 बड़े बदलाव, कहीं होगा खर्च तो कहीं से मिलेगा कमाई का मौका
नवंबर की शुरुआत से ही होने जा रहे है 6 बड़े बदलाव, कहीं होगा खर्च तो कहीं से मिलेगा कमाई का मौका

बिजनेस डेस्क। नवंबर की शुरुआत से ही आपके रोजमर्रा की जिंदगी में 6 बड़े बदलाव होने वाले हैं। इस बदलाव से आपको कहीं अधिक खर्च करना पड़गेगा तो कहीं राहत मिलेगी तो कहीं कमाई का मौका मिलेगा।

पहले सप्ताह से रसोई गैस होगा महंगा!

नवंबर के पहले सप्ताह में एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं। हाल ही में न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक एलपीजी के मामले में लागत से कम मूल्य पर बिक्री से होने वाला नुकसान (अंडररिकवरी) 100 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच चुका है। इस वजह से इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। इस समय दिल्ली और मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 899.50 रुपये है।

पेंशनभोगी को मिलेगी राहत

एक नवंबर से SBI एक नई सुविधा की शुरुआत करने जा रहा है। इसके तहत पेंशनर्स को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना होगा। अब कोई भी पेंशनभोगी वीडियो कॉल के जरिए अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकेगा।

शेयर बाजार निवेशकों के लिए कमाई का मौका

अगर आप निवेशक हैं और शेयर बाजार में आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो बड़ा मौका है। दरअसल, 1 नवंबर को पॉलिसीबाजार और 8 नवंबर से पेटीएम का आईपीओ खुलने वाला है। इसके अलावा 1 नवंबर से SJS एंटरप्राइजेज और सिगाची इंडस्ट्रीज का आईपीओ भी सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। वहीं, नाइका, फिनो पेमेंट बैंक के आईपीओ में भी दांव लगाने का मौका रहेगा। नाइका का आईपीओ 1 नवंबर को बंद हो रहा है जबकि फिनो पेमेंट बैंक का आखिरी दिन 2 नवंबर है।

बैंकिंग कामकाज निपटाने में होगी दिक्कत

अगर आप नवंबर महीने में बैंक से जुड़े कामकाज निपटाना चाहते हैं तो छुट्टियों का हिसाब-किताब समझना होगा। दरअसल, नवंबर में दिवाली, छठ आदि की वजह से देश के अलग-अलग राज्यों में कुल 17 दिन बैंक नहीं खुलेंगे। डिटेल के लिए इस खबर को क्लिक करें- नवंबर में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

घर जाना होगा आसान

दिवाली और छठ त्योहार को देखते हुए रेलवे ने कई नई स्पेशल ट्रेन शुरू की है। कुछ ट्रेनों का संचालन नवंबर महीने में अलग-अलग तारीखों पर शुरू होगा। ये ट्रेनें देश के अलग-अलग रूट से चलेंगी। इनका रूट मुख्यतौर पर बिहार और उत्तर प्रदेश केंद्रित होगा।

कई स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा व्हाटसऐप

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप 1 नवंबर से कई स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा। अगर आपका फोन आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है तो व्हाट्सऐप चलना बंद हो सकता है। इन फोन में Apple से सैमसंग और सोनी जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net