पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच लॉन्च हुई छत्तीसगढ़ में बांस से बनी साइकिल, जानें इसकी खासियत
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच लॉन्च हुई छत्तीसगढ़ में बांस से बनी साइकिल, जानें इसकी खासियत

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिला बस्तर क्षेत्र अब विकास और नई संभावनाओं का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। खेल या शिल्प के क्षेत्र में प्रतिभा का एक पूल छत्तीसगढ़ के इस आदिवासी बेल्ट में व्यापक रूप से वितरित किया जाता है।

राज्योत्सव में प्रदर्शन के लिए रखा गया बांस से बना साइकिल

ऐसा ही एक बस्तर के जगदलपुर शहर के एक सामाजिक कार्य पेशेवर का है, जिसने छत्तीसगढ़ की पहली बाँस की साइकिल “बाँबूका” बनाने की परियोजना शुरू की है, जिसका अर्थ है बाँस का उपयोग करना। यह बांस चक्र बस्तर की चार प्रमुख कला और शिल्प का उपयोग करके बनाया गया है जिसमें ढोकरा कला, लोहा, शीश और बांस शिल्प शामिल हैं, जिससे इस आदिवासी बहुल क्षेत्र के अद्वितीय हस्तशिल्प को संरक्षित और बढ़ावा मिलता है। विशिष्ट रूप से निर्मित इस बांस की साइकिल को यहां साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव और ‘राज्योत्सव 2021’ में लॉन्च किया गया है, जहां इसे प्रदर्शन के लिए रखा गया है और प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध है।

जानें छत्तीसगढ़ की पहली वाणिज्यिक लाइन साइकिल की जानें खासियत

बता दें यह साइकिल उस वक्त लॉन्च हुआ जब देशभर में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग परेशान है। इस परियोजना के आविष्कारक आसिफ खान, संस्थापक और नेचरस्केप के सलाहकार ने कहा कि “हमने बांस से साइकिल बनाने की परियोजना शुरू की है, और बी 1 प्रोटोटाइप चक्र पहली बार तैयार किया गया है जिसमें बस्तर की चार अलग-अलग हस्तशिल्प कलाओं का संगम है। ढोकरा, लौह शिल्प, शीशल और बांस का उपयोग किया जाता है, जिससे यह पूरी दुनिया में अपनी तरह का पहला प्रयास बन जाता है।

बता दें यह छत्तीसगढ़ में पहली और भारत में चौथी वाणिज्यिक लाइन साइकिल है। उन्होंने कहा कि उनकी पहल का उद्देश्य विलुप्त बांस कला को पुनर्जीवित करके बस्तर के आदिवासी युवाओं को रोजगार प्रदान करना और इसे वैश्विक मंच पर बढ़ावा देना है। इस साइकिल की विशिष्टता के बारे में बताते हुए, खान ने कहा कि साइकिल बेहद हल्के वजन का है और इसका वजन सिर्फ 8.2 किलोग्राम है और यह लोगों के उपयोग के लिए बहुत सुविधाजनक है। साथ ही साइकिल को संशोधित किया जा सकता है और खरीदार की मांग के अनुसार डिजाइन में मामूली बदलाव किया जा सकता है।

उत्सव में आगंतुकों के लिए बंबूका आकर्षण का केंद्र बन गया है। आसिफ ने अपनी पहल के शुभारंभ के लिए एक महान मंच प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें यहां आगंतुकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

Trusted by https://ethereumcode.net