अब बिना रोक-टोक के ऑस्ट्रेलिया यात्रा कर सकेंगे यात्री, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को दी मान्यता
अब बिना रोक-टोक के ऑस्ट्रेलिया यात्रा कर सकेंगे यात्री, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को दी मान्यता

नेशनल डेस्क। दुनियाभर में कोरोना के खिलाफ जारी वैक्सीनेशन के बीच भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अप्रूव्ड टीकों की सूची में शामिल किया है।

भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई कोवैक्सीन को ऑस्ट्रेलिया ने यात्रियों के वैक्सीनेशन स्टेटस के लिए मंजूर कर लिया है। अब बिना रोक-टोक के यात्री ऑस्ट्रेलिया यात्रा कर सकेंगे। इस बात की जानकारी ऑस्ट्रेलिया में भारत के उच्चायुक्त बैरी ओ फारेल ने दी है। हालांकि अभी भारत में बने कोरोना टीके को भले ही अभी विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से मंजूरी नहीं मिली है।

शोधकर्ताओं ने किया निडिल फ्री वैक्सीन बनाने का दावा

बता दें महामारी के खिलाफ दुनियाभर में जंग अभी भी जारी है। वैज्ञानिक भी इस प्रयास में लगे हैं कि और बेहतर तकनीक के इस्तेमाल से कैसे इस बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। वहीं वैक्सीनेशन को लेकर तरह-तरह के प्रयोग भी जारी हैं। इस बीच कुछ दिनों पहले ही शोधकर्ताओं ने निडिल फ्री वैक्सीन बनाने का दावा भी किया है।

गौरतलब है कि कोविड महामारी की शुरुआत के बाद से ही शोधकर्ता जीवन रक्षक दवाओं को दर्द रहित बनाने को लेकर काम कर रहे थे। शोधकर्ताओं का कहना है कि जल्द ही सुई मुक्त कोविड वैक्सीन पैच आ रहा है. ये एक ऐसा अपडेट है जो दवा के क्षेत्र में क्रांति ला सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net