एक घंटे में ही बन गया गंगा उत्सव का रिकॉर्ड, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ नाम 
एक घंटे में ही बन गया गंगा उत्सव का रिकॉर्ड, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ नाम 

नई दिल्ली। गंगा उत्सव के पहले दिन स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमसीजी) ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवाया। फेसबुक पर एक घंटे में हाथ से लिखे नोट्स की सबसे अधिक तस्वीरें अपलोड की गईं। जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने फेसबुक पर गंगा पर अपना संदेश पोस्ट किया, जिसके बाद गिनीज गतिविधि को आम लोगों के लिए खोल दिया गया।

एक घंटे में लाखों प्रविष्टियां

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एक घंटे की अवधि के दौरान लाखों प्रविष्टियां दर्ज की गईं। इसमें सभी क्षेत्रों के लोगों की भागीदारी रही। कई लोगों ने अपने खुद के बनाए साहित्यिक अंशों को कार्यक्रम के फेसबुक पेज पर पोस्ट किया। 

गंगा उत्सव -द रिवर फेस्टिवल 2021 के पहले दिन एक घंटे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक हाथ से लिखे नोट्स की तस्वीरें अपलोड करने का रिकॉर्ड स्थापित किया गया। अधिकारी ने कहा कि यह कार्यक्रम गंगा कायाकल्प के बारे में जागरूकता बढ़ाने और गंगा उत्सव – द रिवर फेस्टिवल 2021 की पहुंच को गति देने के लिए आयोजित किया गया था। 

मिशन को आम आदमी से जोड़ने में रहे सफल 

जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा कि गंगा की सफाई सरकार के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि पवित्र नदी भारत की आर्थिक गतिविधियों की नींव रही है। शेखावत ने गंगा उत्सव में कहा कि राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन आम आदमी को नदी से जोड़ने में कामयाब रहा है। उन्होंने कहा, हमने गंगा को आम आदमी से जोड़ने में कामयाबी हासिल की है और इसे एनएमसीजी के तहत जन आंदोलन बनाया है। गंगा की सफाई की प्रक्रिया को अंजाम देने में करोड़ों लोग अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं।