जहरीली शराब में मिलाई गई थी मिथाइल अल्कोहल, पुलिस ने 19 लोगों को किया गिरफ्तार
जहरीली शराब में मिलाई गई थी मिथाइल अल्कोहल, पुलिस ने 19 लोगों को किया गिरफ्तार

पटना। बिहार में जहरीली शराब पीने से लगभग तीन दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, कई बीमार लोग अस्पताल में भर्ती हैं। जाँच के दौरान खुलासा हुआ है कि मिथाइल अल्कोहल से जहरीली शराब तैयार की गयी थी।
मुजफ्फरपुर के गन्नीपुर स्थित क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला (आरएफएसएल) के वैज्ञानिक ने बेतिया और गोपालगंज पहुंचकर जांच की। टीम ने सैंपल लेकर पुलिस को सौंप दी है. अब पुलिस अदालत की अनुमति से सैंपल को मुजफ्फरपुर स्थित आरएफएसएल जांच के लिए भेजेगी.
छानबीन में पता चला है कि मिथाइल अल्कोहल युक्त शराब पीने से लोगों की जान गई है।

कई लोगों की आंख की रौशनी गायब

बता दें कि बीते गुरुवार को बेतिया के नौतन में जहरीली शराब से 16 लोगों मौत हो गयी थी। वहीं, एक दर्जन से अधिक लोग मोतिहारी और गोपालगंज के कई निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। एक सप्ताह पूर्व मुजफ्फरपुर के सरैया और सकरा थाना क्षेत्र में भी नौ लोगों की जहरीली शराब पीने से मौत हो गई थी। वहीं बिहार के अलग-अलग जिलों में जहरीली शराब पीने से कई लोगों की आंख की रोशनी गायब हो गयी है।

पुलिस के हत्थे चढ़े 19 धंधेबाज

जहरीली शराब से जुड़े धंधेबाजों को पकड़ने के लिए तेजी से छापेमारी की जा रही है। पुलिस अब तक 19 धंधेबाजों को गिरफ्तार कर चुकी है। साथ ही छह वाहन भी जब्त किए गए। पुलिस ने लगभग एक दर्जन लोगों पर एफआईआर दर्ज किया है। डीएम व एसपी ने शुक्रवार को जिलेभर के थानाध्यक्षों व चौकीदारों के साथ बैठक कर पंचायतवार शराब के धंधे से जुड़े व पीने वाले लोगों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया।

थानाध्यक्ष और एक चौकीदार निलंबित

उत्पाद विभाग व जिला पुलिस की टीम चंपारण से लेकर सारण तक छापेमारी कर रही है। टीम नदी के दियारे से लेकर गन्ने के खेत व ईंट भट्ठों की तलाशी कर रही है। गोपालगंज जिले के महम्मदपुर के एसएचओ शशिरंजन कुमार और एक चौकीदार को एसपी आनंद कुमार ने निलंबित कर दिया है। वहीं, राजेश कुमार गुप्ता को नया थानाध्यक्ष बनाया गया है। जहरीली शराब पीने से हुई मौत मामले में पुलिस ने तीन घरों को सील कर दिया है, जिसमें देवेंद्र राम, मुकेश राम और रामानंद राम के घर शामिल हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर