कोरबा : जिले से एक छत्तीसगढ़ में मवेशियों की स्थिति पर प्रश्न चिन्ह लगाने वाली घटना सामने आई है। दरअसल कोरबा के पाली ब्लॉक के रामपुर ग्राम पंचायत रामपुर के कांजी हाउस में 8 गायों की मौत हो गई है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार कांजी हाउस में न चारे की व्यवस्था है और न ही पानी की। ऐसी स्थिति में में मवेशियों को पकड़कर यहाँ लाकर बंद कर दिया जाता है और भोजन और पानी के अभाव में उनकी मौत हो जाती है। स्थानीय लोगों की मानें तो इस तरह की ये पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी इस कांजी हाउस में चारे और पानी के अभाव में कई बार गायों की मौत हो चुकी है।

पीछले माह भर से कांजी हाउस में थे पशु

स्थानीय लोगों ने बताया कि जिन 8 मवेशियों की मौत अभी हुई है, वे सभी पशु महीने भर से कांजी हाउस में बंद थे। और इतने समय तक भूखे प्यासे रहने के कारण तड़प तड़प कर उनकी मौत हो गई।

सरपंच और सचिव करते हैं लापरवाही

स्थानीय लोगों ने मीडिया से बातचित में बताया कि ग्राम पंचायत के सरपंच और सचिव लापरवाही करते हैं जिसके कारण ये बेजुबान जानवर काल के गाल मे समा गए। साथ ही ग्रामीणों ने बताया कि गाँव की सरपंच दिलकुमारी पोर्ते हैं लेकिन पंचायत के सभी कार्यों में सरपंच के ससुर छेदी सिंह पोर्ते का पूरा हस्तक्षेप रहता है। जिसके कारण पंचायत का कोई भी काम ठीक से नहीं हो पाता है। और गाँव में कांजी हाउस की तरह ही और स्थानों पर देख रेख का अभाव के साथ साथ अव्यवस्था है। और इसी देख रेख के अभाव के कारण बेजुबान जानवरों की भूख प्यास से तड़प तड़प कर मौत हुई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर