राजयपाल उइके की पीएम मोदी से हुई मुकलाकत, "पेसा" कानून को लेकर चर्चा
राजयपाल उइके की पीएम मोदी से हुई मुकलाकत, "पेसा" कानून को लेकर चर्चा

नई दिल्ली। राज्यपालों और उपराज्यपालों के एक दिवसीय सम्मेलन में शामिल होने गईं छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। छत्तीसगढ़ में वर्तमान में चल रहे घटनाक्रम के मद्देनजर इस मुलाकात को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक राज्यपाल अनुसुइया उइके ने पीएम से हुई इस मुलाकात में बस्तर सहित पांचवी अनुसूची वाले इलाकों में पेसा कानून का पालन तरह नहीं किये जाने के संबंध में चर्चा की, साथ ही सरगुजा-कोरबा क्षेत्र में हसदेव अरण्य इलाके के जंगलों को बचाने के लिए आदिवासियों द्वारा चलायी जा रही मुहिम की भी जानकारी दी।

गौरतलब है कि वर्तमान में झीरम कांड की जाँच आयोग द्वारा रिपोर्ट राज्यपाल को सौंपे जाने का मामला गरमाया हुआ है, मगर इस मुद्दे को लेकर राज्यपाल की प्रधानमंत्री से कोई चर्चा हुई है या नहीं इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है। इस मौके पर अनुसुइया उइके ने पीएम मोदी को गोबर से बनी मूर्ति भेंट की।

राज्यपालों से पीएम की मुलाकात चर्चा में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पांच राज्यों के राज्यपाल से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद चर्चा शुरू हो गई है कि क्या एक बार फिर ट्रांसफर-पोस्टिंग की सिलसिला शुरू होने वाला है? पीएम मोदी ने जिन राज्य के राज्यपाल से मुलाकात की है उसमें पंजाब, राजस्थान, कर्नाटक, बिहार और छत्तीसगढ़ शामिल हैं।

सम्मेलन को संबोधित किया राष्ट्रपति ने

आज नई दिल्ली में राज्यपालों और उपराज्यपालों का एक दिवसीय सम्मेलन आयोजित था जिसमे छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके भी शामिल हुईं। इस सम्मलेन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को उन्हें यह याद रखने के लिए कहा कि वे राज्य के लोगों के कल्याण और सेवा को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कोविंद ने कहा, ‘राज्यपालों की जिम्मेदारी पर चर्चा करते हुए हमारे विशेषज्ञ संविधान निर्माताओं ने अपनी राय व्यक्त की थी कि राज्यपाल आम जनता और सरकार के ‘मित्र, दार्शनिक और मार्गदर्शक’ होंगे।”
राष्ट्रपति ने कहा कि जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने और राष्ट्रीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने में राज्यपालों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। कोविंद ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि आप सभी राज्यपाल याद रखें कि आप अपने राज्यों के लोगों के कल्याण और सेवा के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर