छत्तीसगढ़ के एक ही जिले में 12 लाख की तस्करी का धान जब्त, उड़ीसा से हो रही आवक को रोकने बढ़ाये गए चेक पोस्ट
छत्तीसगढ़ के एक ही जिले में 12 लाख की तस्करी का धान जब्त, उड़ीसा से हो रही आवक को रोकने बढ़ाये गए चेक पोस्ट

गरियाबंद। उड़ीसा से लगे हुए छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में लगातार आ रहे तस्करी के धान को रोकने के लिए अब 5 कच्चे रास्तों में भी चेकपोस्ट बनाया जा रहा है। अब तक इस जिले में प्रशासन ने उड़ीसा से पहुंचे 8 वाहनों से 12 लाख से भी ज्यादा कीमत का धान जप्त किया है।

छत्तीसगढ़ में 01 दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी शुरू होनी है। सरकार की मंशा समर्थन मूल्य का लाभ वास्तिवक हितग्राहियों को तक पहुंचाने का है। मगर मुनाफाखोर बिचौलिए अपनी जेब गर्म करने की जुगत में हैं। गरियाबंद जिले के बिचौलियों ने ओडिसा से बड़े पैमाने पर धान की तस्करी शुरू की, मगर इस बार अफसरों की चौकसी व सतत निगरानी के चलते तस्कर पस्त नजर आ रहे हैं।

धान की तस्करी की सूचनाओं को देखते हुए जिले के कलेक्टर नीलेशकुमार क्षीरसागर व एसपी पारुल माथुर ने सीमावर्ती इलाकों का सघन दौरा कर आवश्यक निर्देश दिए। यहां उड़ीसा की सीमा में लगे 13 चेक पोस्ट के अलावा अब पांच कच्चे रास्तों पर भी प्रशासन बेरिकेट्स लगाकर 24 घण्टे कर्मियों की तैनाती करने जा रही है, ये ऐसे रस्ते हैं, जहां से तस्कर सीमा पार से धान लाने में कामयाब होते थे। स्थानीय पुलिस भी तस्करों को दबोचने के लिए नए नए तरकीब इजाद कर रही है, जिसमें सफलता भी मिल रही है।अब तक प्रशासन ने उड़ीसा से धान लेकर आ रहे 8 वाहनों को 12 लाख से भी ज्यादा कीमत के धान के साथ जप्त किया है।

गरियाबंद के अलावा दूसरे जिले भी हैं जहां दूसरे प्रदेशों से धान की तस्करी की जाती है। इन जिलों में भी विशेष तौर पर निगरानी और सख्ती बरतने की जरुरत है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर