वित्त मंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक शुरू, अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने समेत इन मुद्दों पर हो रही चर्चा
वित्त मंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक शुरू, अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने समेत इन मुद्दों पर हो रही चर्चा

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में सीएम भूपेश बघेल व सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और वित्त मंत्रियों के साथ बैठक शुरू हो गई है। बैठक में आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए वर्तमान समय का उपयोग करने के लिए केंद्र के साथ-साथ राज्यों के स्तर से भी प्रयास किए जाने के लिए व्यवस्था तैयार को लेकर चर्चा की होगी। साथ ही इससे देश की वृद्धि को प्रोत्साहन दिया जा सकेगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा राज्यों के मुख्यमंत्रियों और वित्त मंत्रियों के साथ आयोजित बैठक में शामिल हुए। बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अमिताभ जैन,अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव उद्योग मनोज पिंगुआ, वित्त सचिव अलरमेलमंगई डी. सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित है।

विदेशी निवेश बढ़ाने पर होगी चर्चा 

बैठक कोविड-19 की दो लहरों के बाद अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए निजी निवेश को आकर्षित करने के मानकों पर चर्चा होनी है। वित्त मंत्रालय के सचिव टीवी सोमनाथन ने कहा इसे लेकर कहा था कि बैठक कोविड महामारी की दो लहरों के बाद तेजी से पटरी पर लौटती अर्थव्यवस्था की पृष्ठभूमि में हो रही है। बैठक कोरोना वायरसमहामारी की दो लहरों के बाद अर्थव्यवस्था में तेजी से पुनरुद्धार के प्रयासों के बीच बुलाई गई है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में अर्थव्यवस्था 20.1 फीसदी की दर से बढ़ी।

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकरी

इस संदर्भ में वित्त मंत्रालय ने ट्वीट किया कि, ’15 नवंबर को होने वाली वर्चुअल बैठक में वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी और भागवत कराड़ भी शामिल होंगे। साथ ही केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के सचिव, राज्यों के मुख्य सचिव और वित्त सचिव भी बैठक में शामिल होंगे। बैठक में विकास को बढ़ावा देने, रिफॉर्म्स, निवेश बढ़ाने और सुधार-केंद्रित व्यावसायिक माहौल बनाने के विषयों पर चर्चा की जाएगी।’

वर्चुअल माध्यम से होगी बैठक

वित्त मंत्रालय ने इस बैठक को लेकर एक ट्वीट में जानकारी साझा की है। वर्चुअल माध्यम से होने वाली इस बैठक में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और भागवत कराड़ भी हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के सचिव, राज्यों के मुख्य सचिव और वित्त सचिव भी बैठक में शामिल होंगे।

अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर दोहरे अंक में बढ़ेगी – सलाहकार

इसके अलावा, वित्त वर्ष 2021-22 के पहले चार महीनों में 64 बिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश देखा गया। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक ने भारत की जीडीपी वृद्धि को क्रमशः 9.5 फीसदी और 8.3 फीसदी आंका है। दोहरे अंक की दर से बढ़ेगी।

भारतीय अर्थव्यवस्था मुख्य आर्थिक सलाहकार मालूम हो कि मुख्य आर्थिक सलाहकार के वी सुब्रमण्यम ने कहा है कि, ‘चालू वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर दोहरे अंक में बढ़ेगी। साथ ही अगले वित्त वर्ष में यह 6.5 से 7 फीसदी के बीच रह सकती है।’ उन्होंने कहा कि, ‘हमने वास्तव में मौलिक सुधार किए हैं। इनका प्रभाव आगे जाकर महसूस किया जा सकेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर