नाबालिग की मौत के मामले में हाई कोर्ट सख्त, CBI को दिए जांच के आदेश, धर्मपरिवर्तन और प्रताड़ना से तंग आकर दी थी जान !
नाबालिग की मौत के मामले में हाई कोर्ट सख्त, CBI को दिए जांच के आदेश, धर्मपरिवर्तन और प्रताड़ना से तंग आकर दी थी जान !

रायपुर। इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी (चाइल्ड पोर्नोग्राफी) रैकेट चला रहे अपराधियों की तलाश में सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (CBI) छत्तीसगढ़ भी पहुंच गई है। CBI ने मंगलवार को देश में 14 राज्यों में 77 स्थानों पर छापा मारा। इसमें कोरबा (छत्तीसगढ़) का दर्री भी शामिल है।​ यहां से एक व्यक्ति को साथ ले जाए जाने की भी जानकारी है। इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

बताया जा रहा है कि वह राजनीति से जुड़ा है। जांच एजेंसी ने आरोपियों के ठिकानों से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मोबाइल और लैपटॉप जब्त किए हैं। जांच जारी है।

CBI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, एजेंसी ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण और शोषण से संबंधित आरोपों पर 83 आरोपियों के खिलाफ 14 नवम्बर को 23 अलग-अलग मामले दर्ज किए। यह आरोप लगाया गया था कि भारत और विदेशों स्थित व्यक्तियों के विभिन्न सिंडिकेट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बाल यौन शोषण सामग्री को प्रसारित कर रहे हैं। इनमें उसे डाउनलोड करने वाले और देखने वाले भी शामिल हैं।

FIR में यह भी आरोप लगाया गया था कि लोग सोशल मीडिया ग्रुप और तीसरे पक्ष के होस्टिंग प्लेटफॉर्म पर लिंक, वीडियो, तस्वीर, टेक्स्ट, पोस्ट और ऐसी सामग्री को होस्ट कर उसका प्रसार कर रहे हैं। जांच में देश भर में ऐसे 77 शहरों की पहचान हुई, जहां से चाइल्ड पोर्नोग्राफी का यह सिंडिकेट ऑपरेट हो रहा था।

कोरबा की स्थानीय पुलिस को इस छापे के संबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है। देर शाम CBI की ओर से बताया गया, तलाशी के दौरान अब तक कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल, लैपटॉप आदि बरामद किए गए हैं। यह पता चला है कि कुछ व्यक्ति चाइल्ड पोर्नोग्राफी के व्यापार में शामिल थे।