RBI भारत में आने वाले साल की पहली तिमाही में लॉन्च करेगा Digital Currency! जानें कैसी होगी यह करेंसी
RBI भारत में आने वाले साल की पहली तिमाही में लॉन्च करेगा Digital Currency! जानें कैसी होगी यह करेंसी

बिजनेश डेस्क। डिजिटल करेंसी के बढ़ने चलने और इसमें पारदर्शिता नही होने के चलते भारत सरकार समेत देश का शीर्ष बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) समय-समय पर अपनी चिंता जाहिर करते रहते हैं। इसी बीच एक खबर आ रही है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की डिजिटल करेंसी का अगले वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में पायलट लॉन्च किया जा सकता है।

एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक एक सीनियर ऑफ‍िसर ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बैंकिंग एंड इकॉनमिक कॉन्क्लेव में यह बात खिन है। बिजनेस स्टैंडर्ड अखबार ने आरबीआई के डिपार्टमेंट ऑफ पेमेंट एंड सेटलमेंट के चीफ जनरल मैनेजर, पी. वासुदेवन को कोट करते हुए लिखा है, “मुझे लगता है कि कहीं न कहीं यह कहा गया था कि अगले साल की पहली तिमाही तक एक पायलट लॉन्च किया जा सकता है, इसलिए हम इस पर उत्साहित हैं।” 

जानें क्या है Digital Currency

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसीज (CBDCs) ही डिजिटल या वर्चुअल करेंसीज होंगी। ये मूल रूप से फिएट करेंसीज का डिजिटल वर्जन होंगी, जो भारत में रुपया है। यानी ये एक तरह से डिजिटल रुपया हो सकती हैं। इससे पहले केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने कहा था कि दिसंबर तक सीबीडीसी के सॉफ्ट लॉन्च की उम्मीद की जा सकती है, लेकिन आरबीआई ने इसकी कोई आधिकारिक समयसीमा नहीं बताई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net