कोरिया जिले के विभाजन के खिलाफ निकाय चुनाव के बहिष्कार की घोषणा, कांग्रेस ने भी चुनाव में शामिल नहीं होने का किया ऐलान
कोरिया जिले के विभाजन के खिलाफ निकाय चुनाव के बहिष्कार की घोषणा, कांग्रेस ने भी चुनाव में शामिल नहीं होने का किया ऐलान

मनेन्द्रगढ़। कोरिया जिले के विभाजन के खिलाफ कोरिया बचाओ मंच के बैनर तले सभी राजनैतिक दलों ने बहिष्कार का ऐलान किया है। शनिवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षकों के हस्ताक्षर सहित जिला अध्यक्ष ने कलेक्टर को पत्र दिया तो उनके साथ सपा, बसपा, गोंगपा, भाजपा के बैकुंठपुर और चरचा शिवपुर मंडल अध्यक्षों ने भी बहिष्कार का पत्र दिया। वहीं कल से शुरू हुए नामांकन फार्म लेने की प्रक्रिया में फार्म लेने की बोहनी तक नहीं हो पाई।

जिले की घोषणा के बाद से हो रहा है आंदोलन

दरअसल कोरिया जिले को विभाजित करते हुए मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (MCB) नामक नए जिले की घोषणा की गई, मगर जिस तरह का विभाजन हुआ है, कोरिया जिले के लोग उसका विरोध करते हुए आंदोलन कर रहे हैं। कोरिया जिला कांग्रेस अध्यक्ष नजीर अज़हर ने बताया कि सरकार ने मनेन्द्रगढ़ जिले में भरतपुर, मनेन्द्रगढ़ और खड़गंवा ब्लॉक को शामिल किया है, वहीं कोरिया जिले में बैकुंठपुर और सोनहत ब्लॉक को छोड़ दिया गया है। यहां के लोगों ने विभाजन को विसंगतिपूर्ण बताते हुए खड़गवां को कोरिया में ही रहने देने की मांग की है क्योंकि यह ब्लॉक मनेन्द्रगढ़ से नजदीक है।

चुनाव बहिष्कार को लेकर रहा असमंजस

दो दिन पहले जब कोरिया कलेक्टर ने जिले के बैकुन्ठपुर और शिवपुर चरचा में आगामी महिने में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव अचार संहिता की जानकारी देने के लिए सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई तब कांग्रेस को छोड़कर सभी दलों ने कलेक्टर के समक्ष चुनाव का बहिष्कार करने की बात कही और बैठक से बाहरआ गए, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष नजीर अज़हर ने कलेक्टर को पत्र लिखकर बहिष्कार की बजाय चुनाव की तिथि आगे बढ़ने की मांग कर दी। इससे असमंजस की स्थिति निर्मित हो गई।

चला बैठकों का दौर और सहमत हुए कांग्रेसी

इस मुद्दे को लेकर कल कोरिया में दिनभर बैठकों का दौर चलता रहा और कांग्रेसी देर शाम तक अधिकृत घोषणा कर पाए कि वह भी चुनाव में नहीं जाएंगे। दोपहर में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षकों के साथ कांग्रेस की बैठक के बाद यह तय हो गया कि कांग्रेस इस चुनाव में आगे बढने को तैयार नहीं है। जिसकी जानकारी प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सहित पदाधिकारियों को दी गई। इसकी जानकारी कोरिया बचाओ मंच को कांग्रेस ने दी।

पहले दिन नामांकन की नहीं हुई बोहनी

नगरीय निकाय चुनाव में 27 नवंबर से नामांकन पत्र लेने की प्रक्रिया की शुरूआत हुई। बैकुंठपुर नगर पालिका के रिटर्निंग आफिसर जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर श्याम धावड़े और चरचा शिवपुर नगर पालिका के लिए रिटर्निंग आफिसर ज्ञानेन्द्र सिंह ठाकुर पूरे दिन अलग अलग कक्ष में बैठे, वहीं नामांकन पत्र लेने आने वालों की कोरोना जांच करने के लिए टीम भी उपस्थित रही। इस दौरान दोनों नगरीय निकाय में चुनाव लड़ने के लिए किसी ने भी नामांकन नहीं लिया। इसमें कोरिया बचाओ मंच के बहिष्कार के ऐलान का असर देखा गया, बैकुंठपुर में तो चुनाव को लेकर किसी भी तरह का माहौल ही नहीं देखा जा रहा, वहीं चरचा शिवपुर का भी ऐसा ही कुछ हाल है।

खडगवा को कोरिया में शामिल होने तक बहिष्कार

इस संबंध में कांग्रेस के जिला अध्यक्ष नजीर ने साफ कहा कि हमने पहले तो जिला निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर चुनाव की तिथि आगे बढ़ाने का अनुरोध किया था किंतु यदि तिथि आगे नहीं बढ़ाई जाती है तो कांग्रेस का कोई भी पार्षद नॉमिनेशन फॉर्म नहीं खरीदेगा। उन्होंने साफ कहा कि मेरे पत्र का आशय यही है कि कांग्रेस चुनाव में नहीं जा रही है ।

कांग्रेस डाल-डाल बीजेपी पात-पात

बैकुंठपुर भाजपा मंडल के अध्यक्ष भानु पाल से जब इस संबंध में जानकारी चाही गई तो उन्होंने साफ कहा कि यदि कांग्रेस चुनाव में नहीं जा रही है या कांग्रेस का कोई भी पार्षद नामांकन फॉर्म नहीं खरीदेगा तो बीजेपी भी नामांकन नहीं खरीदेगी और ना ही चुनाव में जाएगी। यानी भाजपा की लाइन कांग्रेस पर निर्भर नजर आ रही है। वहीं भाजपा चरचा मंडल एवं बैकुंठपुर मंडल ने कोरिया कलेक्टर को पत्र जारी कर बैकुंठपुर एवं शिवपुर चरचा के नगरीय निकाय चुनाव का बहिष्कार करने के संबंध में पत्र सौंप दिया है। इधर गोगपा, बसपर और सपा ने भी जिले के संबंध में मांग को लेकर चुनाव बहिष्कार का ज्ञापन कलेक्टर को सौंप दिया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर