अब कोई नहीं देख पाएगा आपके पर्सनल फोटो और वीडियो, Google Photos में आया यह जबरदस्त फीचर, इस तरह करें ट्राई
अब कोई नहीं देख पाएगा आपके पर्सनल फोटो और वीडियो, Google Photos में आया यह जबरदस्त फीचर, इस तरह करें ट्राई

टीआरपी डेस्क। अब आपके फोन में रखी फोटोज और भी सुरक्षित होंगी। सर्च इंजन कंपनी Google ने गूगल फोटोज लॉक्ड फोल्डर फीचर को लॉन्च किया है जिसमें आप फोटोज एप में लॉक्ड फोल्डर की सुविधा पा सकते हैं। यह आपके फोटोज और वीडियोज को अनचाहे हाथों में पड़ने से बचाता है। Google Photos Locked Folder फीचर विशेष रूप से जून में नए Google Pixel फोन के लिए लॉन्च किया गया था।

सर्च इंजन कंपनी Google ने कथित तौर पर Pixel यूजर्स के अलावा भी बाकी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लॉक्ड फोल्डर फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। Google ने इसके पहले सितंबर में ही घोषणा की थी। कि यह सुविधा जल्द ही अन्य एंड्रॉइड फोन के लिए उपलब्ध होगी और अब यह Samsung और OnePlus के कुछ डिवाइस में दिखना शुरू हो गया है।

किस फोन में कर सकेंगे इस्तेमाल

जानकारी के मुताबिक फोन में फोटो Locked Folder का फीचर जल्द ही Android 6.0 और उसके बाद के वर्जन में उपलब्ध होगा. एक बार इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को गूगल की तरफ से इसका नोटिफिकेशन प्राप्त होगा।

कैसे काम करेगा Locked Folder

Google फोटो लॉक्ड फोल्डर एप्लिकेशन से आप अपने फोन में मौजूद फोटो और वीडियो को छुपाने में मदद करता है. इन फोटो का बैकअप नहीं लिया जाएगा और न ही इसे शेयर किया जा सकेगा और इन फोटोज को एक्सेस करने के लिए डिवाइस स्क्रीन लॉक की आवश्यकता होगी. यहां तक की यूजर्स इन लॉक फोल्डर में मौजूद फोटोज के स्क्रीनशॉट भी नहीं ले पाएंगे.

Google ने अपने एक ट्वीट में कहा था कि Google Photos में लॉक किए गए फोल्डर में आप एक पासकोड के साथ सुरक्षित अपनी फोटो रख सकते हैं और यह आपके ऐप्स में स्क्रॉल के समय नहीं दिखाई देगी। Locked Folder सबसे पहले Google Pixel में लॉन्च हो रहा है, इसके बाद अन्य Android डिवाइस में यह सुविधा दी जाएगी।

कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

यूजर्स Google Locked Folder को Google Photos एप में जाकर लाइब्रेरी के अंदर यूटिलिटीज में Locked Folder का ऑप्शन मिलता है, जहां जाकर यूजर अपने लिए लॉक्ड फोल्डर सेट कर सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर